होम / कोरोना के बढ़ते केसों से फिर सहमा हरियाणा, पिछले 10 दिन में हर रोज करीब 180 नए मामले आए Corona Cases In Haryana

कोरोना के बढ़ते केसों से फिर सहमा हरियाणा, पिछले 10 दिन में हर रोज करीब 180 नए मामले आए Corona Cases In Haryana

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 19, 2022, 9:20 pm IST
  • प्रदेश में सबसे ज्यादा जिला गुरुग्राम में 10 दिन में करीब 1300 मामले तो फरीदाबाद दूसरे स्थान पर रहा

डा. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़।
Corona Cases In Haryana : कोरोना की तीसरी लहर जारी है और नए मामलों के बढ़ने के चलते एक बार फिर से सब की परेशानी बढ़ गई है। हालांकि पिछले कुछ समय में लहर धीमी तो हुई लेकिन नहीं मामलों का आना जारी रहा। यकायक हरियाणा के एनसीआर में पढ़ने वाले 2 जिलों में बड़े पैमाने पर कैसे जाने शुरू हो गए, जिसके चलते प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग दोनों एक्शन मोड में आ गए। लंबे अरसे बाद ऐसा हुआ जब 1 दिन में 200 से ज्यादा केस प्रदेश में रिपोर्ट हुए हों।

फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और झज्जर में मास्क पहनना हुआ जरूरी Corona Cases In Haryana

 

बता दें कि 16 अप्रैल, 18 अप्रैल को क्रमश 202, 234 और 249 केस रिपोर्ट हुए जिसके बाद सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए आदेश जारी किए की फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और झज्जर जिलों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। सोमवार को जारी आदेश के अनुसार उपरोक्त चारों जिलों में मास्क नहीं पहनने पर अब सरकार में पुलिस द्वारा कड़े कदम उठाए जाएंगे।

सरकार ने बीमारी की पहली और दूसरी लहर से सबक लेते हुए एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं की गुरुग्राम और फरीदाबाद में केस बढ़ने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी हर बार केस बढ़े हैं। इन दोनों जिलों में देश के अन्य हिस्सों और बाहरी देशों से आवाजाही ज्यादा है, जिसके चलते यह संक्रमण तेजी से फैला और यह बता दें कि अब तक पिछले 10 दिन में हरियाणा में पंद्रह सौ से ज्यादा केस रिपोर्ट हो चुके हैं।

गुरुग्राम ने बढ़ाई चिंता, अकेले में दो तिहाई से ज्यादा केस यहां

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि हर बार गुरुग्राम में बीमारी के मामले बढ़ने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी नए मामलों में इजाफा हुआ है। पिछले 10 दिन की अवधि में अकेले गुरुग्राम में कुल में से तो तिहाई ज्यादा हिस्सा रिपोर्ट हो चुका है गुरुग्राम में हर रोज औसतन 100 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। 10 अप्रैल से लेकर 19 अप्रैल तक की अवधि में गुरुग्राम में 18 अप्रैल को 198 केस रिपोर्ट हुए और पांच दफा डेढ़ सौ से 200 के बीच में केस आए हैं। बता दें 12 अप्रैल 129, 13 अप्रैल को 146, 14 अप्रैल को 147, 15 अप्रैल को 150, 16 अप्रैल को 171, 17 अप्रैल को 157, 18 अप्रैल को 198 केस मिले हैं।

गुरुग्राम से सटे फरीदाबाद ने बढ़ाई सबकी चिंता Corona Cases In Haryana

बता दें कि गुड़गांव से सटे फरीदाबाद जिले में भी कोरोना के नए केस निरंतर सामने आ रहे हैं 10 दिन की अवधि में ही फरीदाबाद में 200 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हो चुके हैं। फरीदाबाद में 10 अप्रैल को 11, 11 अप्रैल को 5, 12 अप्रैल को 8, 13 अप्रैल को 27, 14 अप्रैल को 19, 15 अप्रैल को 21, 16 अप्रैल को 24, 17 अप्रैल को 32, 18 अप्रैल को 22 केस रिपोर्ट हुए।

इस लिहाज से साफ है कि नई मामले तेजी से बढ़ रहे हैं गौरतलब है कि हरियाणा में पिछली बार भी गुरुग्राम के बाद फरीदाबाद सबसे प्रभावित जिलों में से था जहां मरीजों की तादाद भी ज्यादा थी और मरीजों की मौत के आंकड़े भी अन्य जिलों से कहीं ज्यादा थे ऐसे में सरकार में स्वास्थ्य विभाग दोनों हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि फरीदाबाद में भी बीमारी पर पूरी तरह से नियंत्रण पाया जाए।

जीटी रोड बेल्ट पर पड़ने वाले जिलों पर भी नजर

कोरोना की पहली दोनों लहरों के दौरान भी देखने को मिला की हरियाणा में जीटी रोड बेल्ट में पढ़ने वाले जिलों में बीमारी के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा थी। दिल्ली से चंडीगढ़ की तरफ जाते हुए पहला जिला सोनीपत पड़ता है। यह जिला हर बार अन्य जिलों की तुलना में कहीं ज्यादा प्रभावित रहा और यहां संक्रमण तेजी से फैला। इसके बाद साथ के पानीपत कुरुक्षेत्र और करनाल जिलों में भी कमोबेश यही स्थिति देखने को मिली। फिर अंबाला मैं भी सामने आया कि मरीज और संक्रमण तेजी से फैला वही चंडीगढ़ से सटे पंचकूला जिले की बात करें तो यहां भी बड़े पैमाने पर केस देखने को मिले। यहां यह बताना भी जरूरी है कि पंचकूला में हिमाचल और साथ लगते पंजाब के मरीज भी इलाज के लिए बड़े पैमाने पर आए।

गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में मास्क नहीं लगाने पर होगा जुर्माना

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एनसीआर के चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया हैं और जो मास्क नहीं लगाएगा उसको जुमार्ना लगेगा। हरियाणा में आधे से ज्यादा जिलों में कोरोना के शून्य मामले हैं। वहां कोई कोरोना के मामले नहीं बढ़ रहे हैैं।

गुरुग्राम में टीम को कोरोना के बढ़ते मामलों के अध्ययन के लिए टीम को भेजा गया था कि गुरुग्राम में मामले क्यों बढ़ रहे हैं और इस अध्ययन की रिपोर्ट आनी बाकी है। लेकिन फिलहाल एहतियात के तौर पर दिल्ली से सटे चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया है।

गुरुग्राम के किन-किन क्षेत्रों से कोरोना के मामले आ रहे हैं और किस-किस बस्ती से आ रहे हैं इसके लिए अलग अलग टीमों का गठन किया गया हैं। इसके अलावा, कोरोना के वेरिएंट को जानने के लिए सैम्पल रोहतक भिजवाए गए हैं।

हरियाणा के चार जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और जो मास्क नहीं पहनेगा, उस पर जुमार्ना लगेगा। नियम तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। प्रदेश के सभी अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ जरूरी संख्या में तैनात है और हर तरह की सुविधाएं हैं ताकि मरीजों को समय पर इलाज मिले।

अनिल विज, हेल्थ व होम मिनिस्टर।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tornadoes: ओक्लाहोमा में बवंडर का तांडव, 4 लोगों की मौत; अलर्ट जारी- indianews
Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
Lok Sabha Election: अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति को लेकर सपा पर बोला हमला, जानें क्या कहा
Virat Kohli: विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को गंभीर ने दिया जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT