होम / Omicron in India नहीं थमा ओमिक्रॉन तो लग सकता है देश में लॉकडाउन

Omicron in India नहीं थमा ओमिक्रॉन तो लग सकता है देश में लॉकडाउन

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : December 22, 2021, 4:17 pm IST

Omicron in India नहीं थमा ओमिक्रॉन तो लग सकता है देश में लॉकडाउन

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Omicron in India : देश में 14 राज्य कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (omicron corona variant) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। गत सप्ताह की बात करें तो देश में ओमिक्रॉन के मामलों में बढ़ौती दर्ज की गई है। कोरोना का नया वेरिएंट देश के 14 राज्यों में फैल चुका है। इस समय देश में 221 मामले ओमिक्रॉन के आ चुके हैं। इनमें सबसे अधिक महाराष्ट्र में 65 और दिल्ली दूसरे नंबर पर है यहां 54 केस मिल चुके हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को हिदायत देते हुए सख्ती बरतने के फरमान जारी कर दिए हैं। जाहिर सी बात है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन जैसी स्थिति बन सकती है।

ओमिक्रॉन तो लग सकता है देश में लॉकडाउन
ओमिक्रॉन तो लग सकता है देश में लॉकडाउन

ज्यादा संक्रामक ओमिक्रॉन omicron corona variant

Omicron in India : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन (omicron corona variant) पहले आए डेल्टा से तीन गुना ज्यादा संक्रामक है,ऐसे में सभी राज्यों को हिदायत दी जाती है कि वह त्वरित फैसला लेते हुए रात्रि कर्फ्यू ( night curfew) और कंटेनमेंट जोन (containment zones) बनाने जैसे जरूरी उपायों के लिए तैयार रहें। क्योंकि पिछले दो हफ्तों में नए वेरिएंट की संख्या 100 गुना बढ़ गई है। हालातों से निपटने के लिए सभी राज्यों को जरूरी इंतजाम करने के निर्देश केंद्र सरकार ने दे दिए हैं।

ज्यादा संक्रामक ओमिक्रॉन
ज्यादा संक्रामक ओमिक्रॉन

स्वास्थ्य सचिव ने जारी की एडवाइजरी Union Health Ministry issued advisory

Omicron in India : स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिख सचेत किया है कि वह अपने यहां कोरोना ओमिक्रॉन से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम पूरे कर लें। सभी राज्य विदेश या बाहरी राज्य से आए लोगों की समय रहते कोरोना जांच सुनिश्चित करें। इसके साथ ही संक्रमित पाए गए व्यक्ति का ट्रैक जांचते हुए प्रभावित एरिया को कंटेनमेंट जोन (containment zones due to covid19 variant) की नीति अपनाते हुए संक्रमण की रोकथाम करें। इसके साथ ही ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ाई जाए वहीं एम्बुलेंस, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं का भंडार और अन्य जरूरी वस्तुओं का पर्याप्त मात्रा में भंडारण करना सुनिश्चित करें। दूसरी और जो संक्रमित होम आइसोलेशन में रहेंगे उनके लिए किट की व्यवस्था समय रहते पूरी कर लें। सबसे अहम पॉजिटिव आए मरीजों पर कॉल सेंटर और घर-घर जाकर निगरानी की जाए। इसके अलावा टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाया जाए।

Omicron in India
Omicron in India

Read More: Strictness in View of Omicron in Haryana वैक्सीन न लेने वालों की सार्वजनिक स्थलों पर एंट्री बैन

Read More: Central Government Serious About Omicron पीएम मोदी की कल वरिष्ठ अधिकारियों के संग महत्वपूर्ण बैठक

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT