होम / Omicron Speed In India: भारत में 26 दिनों में 21 राज्यों में फैला ओमिक्रॉन, सोमवार को 135 केस मिले

Omicron Speed In India: भारत में 26 दिनों में 21 राज्यों में फैला ओमिक्रॉन, सोमवार को 135 केस मिले

Suman Tiwari • LAST UPDATED : December 28, 2021, 3:35 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Omicron Speed In India: कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन डेल्टा से भी ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है, जिसमें स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक म्यूटेंट बताए जा रहे हैं, जो मानव कोशिकाओं को बुरी तरह से संक्रमित करने में सक्षम है। यह ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, देखते ही देखते इस ओमिक्रॉन वेरिएंट ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है।

बता दें भारत में दो दिसंबर को ओमिक्रॉन का पहला केस मिला था। 26 दिनों में ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। (26 Days Ago There Were Only 2 Cases) बीते कल यानि (सोमवार) को एक दिन में सबसे ज्यादा 135 केस दर्ज हुए हैं, जिससे मरीजों की संख्या अब 687 हो गई। गोवा और मणिपुर में भी ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी। ( Maximum 135 Patients Were Found In A Day In The Country)

गोवा में मिला पहला केस

(omicron variant) गोवा में ब्रिटेन से लौटा आठ साल का लड़का ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि यह लड़का 17 दिसंबर को ब्रिटेन से गोवा के लिए रवाना हुआ था। वहीं, मणिपुर में 48 साल का एक व्यक्ति ओमिक्रॉन संक्रमित मिला है। यह शख्स कुछ दिनों पहले ही तंजानिया से इम्फाल लौटा है।

दिल्ली में 63 केस मिले 

सोमवार को दिल्ली में ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 63 नए केस मिले, जो कि देश की किसी भी राज्य में एक दिन में मिले नए ओमिक्रॉन मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 165 हो गई है।

Omicron Speed In India

महाराष्ट्र ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य

(omicron cases) ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में हैं। यहां सोमवार को 26 नए केस मिले, जिससे कुल मरीजों की संख्या 167 हो गई। ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में 73 केस के साथ गुजरात तीसरे नंबर पर है। वहीं, केरल में 57 मामलों के साथ चौथे पायदान पर है। सोमवार को गुजरात में 24, तेलंगाना में 12, राजस्थान में 3, उत्तराखंड में 3 और हरियाणा में 2 नए मामले रिपोर्ट हुए।

भारत में दो दिसंबर को ओमिक्रॉन ने दी थी दस्तक

देश में ओमिक्रॉन का पहला केस 2 दिसंबर को कर्नाटक में मिला था। यहां दो विदेशी नागरिक ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले थे। कर्नाटक के बाद ओमिक्रॉन ने गुजरात में दस्तक दी। अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे से जामनगर लौटा गुजरात मूल का व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला। गुजरात के बाद ओम्रिकॉन महाराष्ट्र पहुंच गया।

Omicron Speed In India

केंद्र ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 31 जनवरी तक बढ़ाईं ( increasing cases in india)

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं। केंद्र ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियों को 31 जनवरी, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए, यह राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सुनिश्चित करेंगे। इसमें लोकल और जिला प्रशासन से जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट से जुड़े कदम भी उठाने को कहा गया है।

कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू

नए साल से पहले आवाजाही और भीड़ पर पाबंदियों को लेकर राज्य सरकारें भी कदम उठा रही हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है।

देश में कोरोना के 75,456 एक्टिव केस (corona virus cases)

देश में बीते दिन कोरोना के 6,358 नए केस मिले और 6,450 मरीज ठीक हुए। रिकवरी रेट 98.40 फीसदी हो गया है। पिछले 24 घंटे में 293 संक्रमितों की मौत हुई, जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर 4.80 लाख हो गई है। देश में अभी भी 75,456 कोरोना मरीजों का इलाज जारी है। मालूम हो कि अब तक 3.47 करोड़ कोरोना केस मिल चुके हैं।

Read More : Government Ready to Beat Omicron हम कितने तैयार मंथन करना जरूरी, क्या आपने कोरोना वैक्सीन ली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT