होम / अब दिल्ली में 24×7 खुले रहेंगे शॉपिंग मॉल्स और दुकान, 155 कमर्शियल यूनिट को मिली मंजूरी

अब दिल्ली में 24×7 खुले रहेंगे शॉपिंग मॉल्स और दुकान, 155 कमर्शियल यूनिट को मिली मंजूरी

Suman Saurabh • LAST UPDATED : June 7, 2023, 2:34 am IST

India News(इंडिया न्यूज), delhi business news: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली में 155 दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 24×7 संचालित करने की मंजूरी दे दी है। मामले से संबंधित अधिकारी ने बताया कि अंतिम मंजूरी के लिए फाइलों को उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह एक कदम जिससे राजधानी की रात के समय की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार के फैसले के साथ, शहर में 523 दुकानों और प्रतिष्ठानों को पिछले दो वर्षों में चौबीसों घंटे काम करने की अनुमति दी गई है।

रोजगार के अवसर और अर्थव्यवस्था होगी मजबूत 

मामले पर विशेष जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा, “वाणिज्यिक आवेदकों के एक नए बैच के लिए 24×7 संचालन को मंजूरी देकर, दिल्ली सरकार का लक्ष्य अधिक रोजगार के अवसर पैदा करना, श्रमिकों के हितों की रक्षा करना और स्थानीय अर्थव्यवस्था के समग्र विकास में योगदान देना है। इस विकास से व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों पर समान रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। विस्तारित परिचालन घंटे दिल्ली के निवासियों को भी सुविधा प्रदान करेंगे, जो अब चौबीसों घंटे आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, ”

दिल्ली में व्यवसाय करना हुआ आसान 

इससे पहले दिल्ली सरकार ने दिल्ली में व्यवसाय कर रहे व्यवसायियों के लिए कागजात कार्य की सुगमता के लिए डिजिटल पोर्टल लांच की, जिसमें कहा गया, “व्यवसायों को फलने-फूलने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के महत्व को स्वीकार करते हुए, सीएम अरविंद केजरीवाल ने व्यावसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। सीएम के दखल के बाद दिल्ली सरकार ने भी इंस्पेक्टर राज को खत्म करते हुए आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटाइज कर दिया है। अब, व्यापारियों को सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी, उनके आवेदन जमा होने के चार सप्ताह के भीतर सत्यापन और ऑनसाइट निरीक्षण के साथ संसाधित किए जाएंगे।

इसके पहले, इस साल अप्रैल में, उन्होंने 24×7 संचालित करने के लिए ई-कॉमर्स और खुदरा व्यवसायों से 55 आवेदनों के एक और बैच को मंजूरी दी।

 

Also Read: दिल्ली की जनपथ मार्केट पहुंचे सारा अली खान और विक्की कौशल, फिल्म प्रमोशन के आखिरी दिन स्ट्रीट शॉपिंग करते दिखे एक्टर्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT