होम / Makar Sankranti colours 2024: मकर संक्रांति पर ये रंग होंगे शुभ, इन सेलेब्स से ले आउटफिट आइडिया

Makar Sankranti colours 2024: मकर संक्रांति पर ये रंग होंगे शुभ, इन सेलेब्स से ले आउटफिट आइडिया

Babli • LAST UPDATED : January 13, 2024, 10:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Makar Sankranti colours 2024, दिल्ली: भारत में, मकर संक्रांति एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो सूर्य देव का सम्मान करता है और सर्दियों के अंत का प्रतीक है। देश के कई हिस्सो में इसे “फसल उत्सव” के नाम से भी जाना जाता है और यह सूर्य के मकर राशि में प्रवेश का प्रतीक माना जाता है। इस साल सोमवार, 15 जनवरी को यह शुभ अवसर बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। यह दिन लंबे दिनों की शुरुआत का संकेत देता है क्योंकि सूर्य उत्तर की ओर बढ़ता है, जिसे बेहद शुभ माना जाता है। इस त्यौहार को भारत के अलग अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है: महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और तेलंगाना में पौष सोंगक्रांति; उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति; तमिलनाडु में पोंगल; गुजरात और राजस्थान में उत्तरायण; हरियाणा और पंजाब में माघी के नाम से जाना जाता हैं।

ये रंग होते हैं शुभ

हिंदू रीति-रिवाज और पूजा-पाठ में रंग पर खास ध्यान दिया जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि त्योहार के दिन कुछ खास रंग पहनना बेहद शुभ होता है। मकर संक्रांति के दिन इन रंगों के कपड़े पहनने से शनिदेव के साथ-साथ सभी देवी-देवताओं की भी कृपा मिलती है। अपने संपूर्ण संक्रांति लुक के लिए शुभ रंग और सेलिब्रिटी-प्रेरित आउटफिट पहनना चाहती हैं तो एक नजर जरुर देखें।

लाल

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kriti (@kritisanon)

हिंदू धर्म लाल रंग को सौभाग्य का प्रतीक मानता है। देवी लक्ष्मी उन लोगों पर कृपा करती हैं जो लाल रंग पहनते हैं। कृति सेनन की लाल साड़ी इस दिन के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकती हैं। इस साड़ी में सफेद कपड़ें पर लाल और सुनहरे रंग के डिजाइन से सजाया गया हैं। इसे कृति की तरह सुंदर ढंग से पहनें और परफेक्ट फेस्टिव लुक के लिए इसे मैचिंग ब्लाउज और सोने के आभूषणों के साथ पेयर करें।

पीला

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif)

भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति का संबंध पीले रंग से है। मकर संक्रांति पर पीले वस्त्र पहनें क्योंकि ज्योतिष के अनुसार बृहस्पति आध्यात्म और धर्म से जुड़ा ग्रह है। कैटरीना कैफ की खूबसूरत पीली साड़ी मकर संक्रांति के लिए परफेक्ट है। इसमें शानदार ऑर्गेना फैब्रिक और खूबसूरत पीला रंग है। शानदार लुक के लिए उन्होंने इसे मैचिंग वी-नेकलाइन, स्टेटमेंट गोल्ड इयररिंग्स और मेसी बन के साथ पेयर किया हुआ हैं।

नारंगी

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aditi Rao Hydari (@aditiraohydari)

हिंदू धर्म में नारंगी या केसरिया रंग को बेहद शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में इन रंगों का बहुत महत्व है क्योंकि ये अग्नि के प्रतीक हैं और सूर्य देव का आशीर्वाद लाते हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी अपने खूबसूरत और स्टाइलिश ड्रेसिंग सेंस के लिए जानी जाती हैं। और उनकी शानदार नारंगी साड़ी कोई इस चीज का सबूत हैं। ग्लैमरस एथनिक लुक के लिए इसे फुल-स्लीव ब्लाउज़ और बोल्ड स्टेटमेंट इयररिंग्स के साथ पेयर करें ।

गुलाबी

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Janhvi Kapoor (@janhvikapoor)

गुलाबी रंग सौभाग्य से जुड़ा है और देवी लक्ष्मी के लिए खास रूप से पवित्र माना जाता है। इस रंग को प्रेम के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है। जान्हवी कपूर पूरी तरह से फैशनइंस्टा हैं और उनकी शानदार गुलाबी साड़ी इस त्योहारी सीजन के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हैं। इसमें मंत्रमुग्ध कर देने वाले फुलों और सेक्विन कढ़ाई की गई है, जो इसे एक शॉपस्टॉपर बनाती है। ग्लैमरस लुक के लिए इसे स्लीवलेस ब्लाउज और पन्ना चोकर के साथ जरुर ट्राई करें।

हरा

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kajol Devgan (@kajol)

भगवान गणपति को हरा रंग प्रिय है और हरा रंग पहनकर उनकी पूजा करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। सेक्विन ट्रेंडी हैं और ओजी काजोल से बेहतर फैशन ट्रेंड को कौन कर सकता है। इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने मनीष मल्होत्रा की डिज़ाइन की गई चमकदार हरी झिलमिलाती साड़ी पहनी हुई हैं। एक्ट्रेस ने इसे आकर्षक एक्सेसरीज़ और कम से कम मेकअप के साथ पहना हुआ हैं।

काला

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)

किसी भी त्यौहार या शुभ अवसर पर काला पहनना हिंदू धर्म में अशुभ माना जाता है; हालाँकि, इस खास दिन पर काला पहनने का रिवाज केवल महाराष्ट्र में है। ट्रेडिशनल फैशन की बात हो और एथनिक लुक्स की क्वीन माधुरी दीक्षित का जिक्र न हो, ऐसा संभव नहीं है। इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने सुनहरे रंग की ऑर्गेना साड़ी पहनी थी और इसे पूरी स्लीव वाले काले ब्लाउज के साथ जोड़ा था। सुनहरे भारतीय आभूषणों और ग्लैमरस मेकअप से उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया।

 

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
ADVERTISEMENT