होम / हिन्दू धर्म में कितने तरीकों से किया जा सकता हैं विवाह, इस विशेष को दिया गया है सर्वश्रेष्ठ स्थान?

हिन्दू धर्म में कितने तरीकों से किया जा सकता हैं विवाह, इस विशेष को दिया गया है सर्वश्रेष्ठ स्थान?

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 30, 2024, 2:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Hindu Dharm Vivah:हिंदू धर्म में जीवन के प्रत्येक चरण के लिए निर्धारित संस्कारों की महत्वपूर्ण भूमिका है, और इन संस्कारों में विवाह को विशेष स्थान प्राप्त है। हिंदू धर्म के 16 संस्कारों में से वि वाह चौथे संस्कार के रूप में जाना जाता है। हालांकि आजकल हम केवल दो प्रकार की शादियों, लव मैरिज और अरेंज मैरिज, के बारे में जानते हैं, प्राचीन शास्त्रों के अनुसार विवाह के 8 प्रमुख प्रकार बताए गए हैं। इनमें से कुछ संस्कारों को उच्च दर्जा प्राप्त है, जबकि कुछ को निम्न स्तर पर रखा गया है। आइए जानते हैं इन 8 प्रकार के विवाह के बारे में और उनकी विशेषताओं को विस्तार से।

ये हैं मुख्यतः वो 8 तरीकों से होने वाले विवाह:

1. ब्रह्म विवाह

वर्णन: ब्रह्म विवाह को सर्वश्रेष्ठ प्रकार का विवाह माना गया है। इसमें वर और वधू के परिवारों की पूरी सहमति और वैदिक नियमों का पालन किया जाता है। इस विवाह में कुल, गोत्र, कुंडली मिलान, और अन्य परंपराओं का पालन किया जाता है।

महत्व: यह विवाह धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से सर्वोच्च दर्जे का माना जाता है। इसमें दोनों पक्षों के परिवारों की मान्यता और उनके बीच सहयोग का आदान-प्रदान होता है।

Mahabharat: संकट काल में हनुमानजी द्वारा दिए गए 3 बालों का भीम ने किया था ऐसा कुछ कि…?

2. आर्ष विवाह

वर्णन: आर्ष विवाह का संबंध ऋषियों से है। इसमें कन्या के पिता को गाय, बैल या उनके जोड़े के रूप में दान देकर विवाह संपन्न होता है।

महत्व: यह विवाह ऋषि-मुनियों की परंपरा का पालन करता है और इसका उद्देश्य धार्मिक और आध्यात्मिक उत्थान होता है। इसमें दान की प्रथा महत्वपूर्ण मानी जाती है।

3. प्रजापत्य विवाह

वर्णन: प्रजापत्य विवाह में एक विशेष पूजा के बाद विवाह संस्कार होते हैं। कन्या के पिता नवविवाहित दंपति को गृहस्थ जीवन का पालन करने का आदेश देते हैं।

महत्व: इस विवाह में धार्मिक अनुष्ठान के साथ-साथ गृहस्थ जीवन की जिम्मेदारियों को निभाने की तैयारी की जाती है। यह विवाह पारंपरिक और सामाजिक मान्यताओं के अनुसार होता है।

बेहद ही शुभ मन जाता है इन 4 जीवों को घर में पालना, गरीबी का मिट जाता हैं नामों-निशान!

4. देव विवाह

वर्णन: देव विवाह का आयोजन खास सेवा या धार्मिक उद्देश्य से किसी विशेष वर से किया जाता है। इसमें कन्या की सहमति से उसका विवाह कराया जाता है।

महत्व: यह विवाह धार्मिक और सामाजिक उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। इसमें वर और वधू की सहमति पर जोर दिया जाता है और इसका उद्देश्य धार्मिक कार्यों के प्रति समर्पण होता है।

5. असुर विवाह

वर्णन: असुर विवाह में कन्या के परिजनों को धन देकर वर पक्ष उसे खरीदता है और उसके बाद बिना सहमति के उससे विवाह करता है।

महत्व: इस प्रकार का विवाह सामाजिक और नैतिक दृष्टि से विवादास्पद माना जाता है। इसमें कन्या की स्वीकृति के बिना विवाह किया जाता है, जो इसे एक निम्न दर्जे का विवाह बनाता है।

हल्दी या कुमकुम, किस चीज का तिलक लगाने से मिलती हैं भाग्य में सफलता…?

6. गांधर्व विवाह

वर्णन: गांधर्व विवाह को लव मैरिज का रूप माना जाता है। इसमें प्रेमी जोड़ा एक-दूसरे के गले में फूलमाला डालकर और शादी की इच्छा जताते हैं।

महत्व: यह विवाह प्रेम और व्यक्तिगत सहमति पर आधारित होता है। इसमें दो व्यक्तियों की आपसी समझ और चाह का सम्मान किया जाता है।

7. राक्षस विवाह

वर्णन: राक्षस विवाह में कन्या की इच्छा के खिलाफ अपहरण या जबरदस्ती से उसका विवाह किया जाता है।

महत्व: यह विवाह बहुत ही निम्न स्तर का माना जाता है, क्योंकि इसमें कन्या की सहमति और इच्छा का कोई सम्मान नहीं किया जाता। इसे अत्यधिक अमानवीय और अनैतिक माना जाता है।

सालों से अधूरी इच्छा को पूर्ण कर देता हैं ये एक उपाय, बस समय का रखना होता हैं खास ध्यान?

8. पैशाचिक विवाह

वर्णन: पैशाचिक विवाह सबसे निम्न कोटि का होता है। इसमें कन्या की सहमति के बिना, धोखे से या बेहोश करके उससे दुष्कर्म किया जाता है और उसके बाद विवाह किया जाता है।

महत्व: यह विवाह अत्यंत अवैध और अमानवीय है। इसमें कन्या की कोई भी स्वीकृति या सहमति नहीं होती, और यह गंभीर रूप से अनैतिक और अपराधी माना जाता है।

निष्कर्ष

हिंदू धर्म में विवाह न केवल एक सामाजिक प्रथा है, बल्कि यह जीवन के विभिन्न पहलुओं और नैतिकता के साथ भी जुड़ा हुआ है। विभिन्न प्रकार के विवाह संस्कारों की इस सूची से यह स्पष्ट होता है कि विवाह का आदर्श रूप वह है जिसमें दो पक्षों की सहमति और धार्मिक मान्यताओं का पालन किया जाए। अन्य प्रकार के विवाह, जिनमें स्वीकृति और नैतिकता का अभाव होता है, उन्हें निम्न दर्जे का माना जाता है और सामाजिक दृष्टि से उनकी आलोचना की जाती है।

इस जन्माष्टमी अगर तुलसी के पत्ते से कर लिया ये एक उपाय, तो सौभाग्य के साथ प्यार भी मिलेगा अपार?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mamata Banerjee अगर ये काम करतीं तो आज जिंदा होती रेप पीड़िता? Doctor बेटी के पिता ने खोले CM की पोल, सदमे में बंगाल सरकार
Lucknow News: गंगा एक्सप्रेसवे पर काम जारी, 13 जिलों में बनाएगा ये कनेक्टिविटी
Kasumpti Masjid: अब कसुम्पटी में मस्जिद गिराने की मांग को लेकर अड़े लोग, कहा- ‘अगर शुक्रवार को नमाज पढ़ी गई तो…’
DDA Flats Payment Last Date: डीडीए फ्लैट्स की पेमेंट डेडलाइन बढ़ी, खरीददारों को राहत
Himachal Pradesh Weather: कई जगह आंधी और बिजली गिरने की संभावना, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
Stree 2 ने रचा इतिहास, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड्स, सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली बनी हिंदी फिल्म
पुरुषों के स्टेमिना को 10 गुना बढ़ा देंगे ये 4 बीज, नही पड़ेगी किसी डॉक्टर की जरूरत
ADVERTISEMENT