होम / Maundy Thursday: जानिए इससे जुड़ी तारीख, इतिहास और इसका महत्व

Maundy Thursday: जानिए इससे जुड़ी तारीख, इतिहास और इसका महत्व

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 28, 2024, 12:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Maundy Thursday: मौंडी थर्सडे जिसे पवित्र गुरुवार भी कहा जाता है, ईसाइयों के लिए ये दिन एक विशेष दिन है। यह ईस्टर रविवार से पहले गुरुवार को पड़ता है और एक बहुत ही महत्वपूर्ण तीन दिवसीय अवधि की शुरुआत का प्रतीक है जिसे पवित्र ट्रिडुम के रूप में जाना जाता है। इन तीन दिनों में गुड फ्राइडे और पवित्र शनिवार शामिल है, जो ईस्टर रविवार तक चलता है, जो यीशु मसीह के पुनरुत्थान का उत्सव है। चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास जानकारियां इस खबर में..

क्या है मौंडी थर्सडे? 

लेकिन मौंडी थर्सडे वास्तव में किस बारे में है? मौंडी गुरुवार को, ईसाई उस अंतिम भोज को याद करते हैं जिसे यीशु ने अपने शिष्यों के साथ साझा किया था। यह एक विशेष भोजन था जहाँ यीशु ने अपने शिष्यों को महत्वपूर्ण शिक्षाएँ दीं, जिनमें एक दूसरे से प्रेम करने की नई आज्ञा भी शामिल थी। शब्द “मौंडी” लैटिन शब्द “मैनडेटम” से आया है, जिसका अर्थ है “आदेश।” यह यीशु की एक-दूसरे से प्रेम करने की आज्ञा को संदर्भित करता है जैसे उसने उनसे प्रेम किया था।

जीत से खुश नहीं है Jennifer Mistry, पुलिस स्टेशन में फिर देगी दस्तक

 गुरुवार को मौंडी कैसे मनाते हैं?

ईसाई मौंडी गुरुवार को कई तरीकों से मनाते हैं। यहां कुछ सामान्य परंपराएं हैं: चर्च सेवाएं: कई चर्च मौंडी गुरुवार को विशेष सेवाएं आयोजित करते हैं औऱ इसे एक अच्छे तरीके से मनाते हैं। ये सेवाएँ अंतिम भोज और उसके बाद की घटनाओं पर केंद्रित हैं। पैर धोना: कुछ चर्चों में, एक समारोह होता है जहां एक पुजारी बारह लोगों के पैर धोता है, जैसे यीशु ने अपने शिष्यों के पैर धोए थे। यह कृत्य लोगों को यीशु की विनम्रता और दूसरों के प्रति सेवा की याद दिलाता है।

पवित्र भोज (यूचरिस्ट): कई ईसाई परंपराएँ मौंडी गुरुवार को यूचरिस्ट (या पवित्र भोज) मनाती हैं। यह रोटी और शराब के साथ एक विशेष भोजन है जो यीशु के शरीर और रक्त का प्रतीक है। पारिवारिक भोजन: कुछ परिवार मौंडी गुरुवार को विशेष भोजन के लिए एकत्रित होते हैं और साथ मिलकर खाते हैं। यह एक साथ समय बिताने का समय हो सकता है। मौंडी थर्सडे ईसाइयों के लिए एक समय है: यीशु के बलिदान को याद करें, प्रेम और सेवा के महत्व पर विचार करें, ईस्टर उत्सव के लिए अपने दिलों को तैयार करें।

The Family Star का ट्रेलर हुआ रिलीज, रोमांस, ड्रामा, एक्शन और कॉमेडी का लगा तड़का

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: KKR की हार के बाद गौतम गंभीर ने खोया अपना आपा, अंपायर से की बहस; यहां देखें वायरल वीडियो-Indianews
Salman Khan फायरिंग केस में Lawrence Bishnoi के छोटे भाई अनमोल बिश्नोई के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर हुआ जारी -Indianews
Udit Narayan की दूसरी शादी के बावजूद भी जबरदस्ती बेडरुम में घुसी सिंगर की पहली पत्नी, जानें पूरा किस्सा -Indianews
OJEE 2024 एडमिट कार्ड जारी,  ऐसे करें डाउनलोड- indianews
Hypochlorous Acid: विश्व युद्ध का कीटाणुनाशक मुंहासों को कर रहा गायब! इंस्टाग्राम पर वायरल है ये चमत्कारी इलाज
Congress: नसीम खान ने खर्गे को पत्र लिखकर जाहिर की नाराजगी, कहा- कांग्रेस मुस्लिम वोट चाहती है उम्मीदवार नहींं-Indianews
Germany Norovirus: जर्मनी में स्टटगार्ट वसंत महोत्सव के बीच नोरोवायरस का आतंक, 800 लोग संक्रमित-
ADVERTISEMENT