होम / कान्स 2022 में ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को मिला द गोल्डन आई अवॉर्ड, शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को मिला यह सम्मान

कान्स 2022 में ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को मिला द गोल्डन आई अवॉर्ड, शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को मिला यह सम्मान

India News Desk • LAST UPDATED : May 29, 2022, 12:20 pm IST

इंडिया न्यूज़, Cannes 2022: 
कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में इन दिनों बी टाउन से लेकर इंटरनेशनल सेलेब्स तक सभी का जलवा देखने को मिल रहा है। बता दें कि इस बार बी टाउन अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी बतौर ज्यूरी के तौर पर शामिल है। वहीं दूसरी ओर पहली बार कान्स में भारत को कंट्री ऑफ ऑनर का सम्मान दिया जा रहा है। ऐसे में अब ताजा जानकारी के अनुसार भारतीय फिल्म निर्माता शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ ने शनिवार को 75वें कांस फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए 2022 ‘ल आॅइल डी’ और (गोल्डन आई) जीता है।

भारत ने दो बार इस कैटेगरी में अवॉर्ड जीता है

Cannes 2022
Cannes 2022

बता दें कि भारत ने लगातार दो बार इस कैटेगरी में अवॉर्ड जीत लिया है। इस डॉक्यूमेंट्री को कांस में शुरू में ही पसंद किया गया था। डॉक्यूमेंट्री की कांस फिल्म फेस्टिवल की ‘स्पेशल स्क्रीनिंग लाइन-अप’ के हिस्से के तौर पर स्क्रीनिंग की गई। इसके साथ ही यह डॉक्यूमेंट्री इस साल फिल्म फेस्टिवल में एकमात्र भारतीय एंट्री थी।

बताते चलें कि ‘आॅल दैट ब्रीथ्स’ दिल्ली के दो भाईयों नदीम और सऊद के बारे में है, जो शहर की बिगड़ती हवा और बिगड़ते सामाजिक ताने-बाने के बीच माइग्रेंट ब्लैक काइट्स (काली चील) को बचाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर देते हैं, जिसके बारे में कोई दूर-दूर तक सोच भी नहीं सकता।

‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ दिल्ली के दो भाईयों नदीम और सऊद के बारे में है

आपको बता दें कि डॉक्यूमेंट्री के लिए अवॉर्ड की घोषणा अनुभवी पोलिश फिल्म निर्माता एग्निज्का हॉलैंड की अध्यक्षता वाली जूरी ने की। उन्होंने एक प्रशस्ति पत्र पढ़ा, जिसमें लिखा था- ‘2022 ल’आॅइल डी’ ओर एक ऐसी फिल्म के लिए जाता है, जो विनाश की दुनिया में, हमें याद दिलाती है कि हर जीवन मायने रखता है और हर छोटा एक्शन मायने रखता है।

आप अपना कैमरा पकड़ सकते हैं, आप एक पक्षी को बचा सकते हैं, आप सुंदरता बनाने के लिए कुछ पल चुरा सकते हैं, यह मायने रखता है।’ वहीं प्रशस्ति पत्र में आगे लिखा था कि ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को तीन डॉन क्विजोट्स के आॅब्जर्वेशन में एक इंस्पिरेशनल जर्नी के रूप में बताया गया है, जो पूरी दुनिया को नहीं बचा सकते हैं, लेकिन अपनी दुनिया को बचा सकते हैं।

सेन की कान्स में यह दूसरी जीत है

बताते चलें कि सेन की जीत कान्स में दो सालों में भारत की दूसरी जीत है। साल 2021 पायल कपाड़िया की ए नाइट आॅफ नोइंग नथिंग’, जो समानांतर सेमाइन डे ला क्रिटिक में खेली गई, ने ल’आॅइल डी’ जीता। इसे सेमाइन डे ला क्रिटिक में दिखाया गया था। इस अवॉर्ड की कैटेगरी में शौनक सेन को लगभग 5 हजार यूरो यानी 4.16 लाख रुपए कैश प्राइज के तौर पर मिले।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे

ये भी पढ़े : सोरारई पोटरु के हिंदी रीमेक से अक्षय कुमार का फर्स्ट लुक वायरल, इस हाल में चाय पीते हुए दिखे अभिनेता

ये भी पढ़े : ‘पृथ्वीराज’ का नाम बदला, अब ‘सम्राट पृथ्वीराज’ के नाम से रिलीज होगी फिल्म

ये भी पढ़े : कोड एम सीजन 2 ट्रेलर : जेनिफर विगेंट स्टारर सीरीज इस दिन होगी स्ट्रीम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Baton Baton Mein: मोदी की कमजोर नब्ज मुझे पता है.., जानें कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने खास बातचीत में और क्या कुछ कहा- indianews
Heeramandi Azadi Song Out: रिलीज हुआ हीरामंडी का गाना आजादी, सोनाक्षी-मनीषा की आजादी की लड़ाई खड़े कर देगी रोंगेटे -Indianews
अनिल कपूर के साथ काम करना चाहती थी Upasana Singh, डायरेक्टर ने रखी दी ये शर्त -Indianews
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं ने किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर वीडियो ने पकड़ी रफ्तार-Indianews
पेरेंट्स को समय ना दे पाने पर आज भी पछताते हैं Dharmendra, पिता और बेटे के साथ शेयर की तस्वीर -Indianews
मां बनने के बाद काम करना चाहती हैं Yami Gautam, पति की तारीफ में बोले ये शब्द -Indianews
कनाडा में खालसा दिवस पर लगे खालिस्तान के नारे, पीएम ट्रूडो ने कहा हम करेंगे आपकी रक्षा-Indianews
ADVERTISEMENT