होम / Vishwakarma Puja 2022: कल देश में मनाई जाएगी विश्वकर्मा जयंती, इस मुहर्त में करें पूजा

Vishwakarma Puja 2022: कल देश में मनाई जाएगी विश्वकर्मा जयंती, इस मुहर्त में करें पूजा

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 16, 2022, 7:17 pm IST

Vishwakarma Puja 2022: पूरे देश में कल 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती मनाई जाएगी। हर साल विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को ही की जाती है। सूर्य के परागमन के आधार पर विश्वकर्मा की पूजा की जाती है। मान्‍यता के मुताबिक भगवान विश्वकर्मा ने देवताओं के महल तथा अस्त्र-शस्त्र का निर्माण किया था। इसलिए उन्हें शिल्‍पकार भी कहते हैं। उनका देव शिल्पी कहा जाता है। उन्होंने सतयुग में स्वर्ग लोक, द्वापर में द्वारका, त्रेतायुग में लंका और कलियुग में जगन्नाथ मंदिर की विशाल मूर्तियों का निर्माण किया। इसके अलावा 11 ऋचाएं लिखकर ऋगवेद में इनके महत्व का वर्णन किया गया है।

इस मुहर्त में करें भगवान विश्वकर्मा की पूजा  

आपको बता दें कि विश्वकर्मा जयंती पर शुभ मुहूर्त में पूजन करने से कारोबार में इजाफा हो सकता है। इसके अलावा शुभ मुहूर्त में पूजन करने से आप धनवान भी बन सकते हैं। इस साल पूजा का मूहर्त 17 सितंबर को सुबह 07:36 से लेकर रात 09:30 बजे तक है। साथ ही अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:51 से लेकर दोपहर 12:40 तक है। बता दें कि राहुकाल में भगवान विश्वकर्मा की पूजा नहीं करनी चाहिए।

व्यापार में तरक्की के लिए करें विश्वकर्मा पूजा

भगवान विश्वकर्मा की पूजा विधि-विधान के साथ करने के लिए सबसे पहले पूजा की सभी जरूरी सामग्री जैसे फूल, धूप, अक्षत, रक्षा सूत्र, रोली, चंदन, सुपारी, अगरबत्ती, दही, फल और मिठाई की व्यवस्था कर लें। इन सब के बाद दुकान, ऑफिस आदि के स्वामी को स्नान कराकर पूजा के आसन पर बैठना चाहिए। इसके बाद विधि-विधान से कलश को स्थापित करें।

जिसके बाद विधि-विधान के अनुसार पूजा करें। पूजा को धैर्यपूर्वक करें। पूजा संपन्न होने के बाद सबके साथ प्रसाद ग्रहण करें और फिर पूजा का स्थान छोड़ें। भगवान विश्वकर्मा की पूजा हर इंसान को करनी चाहिए। उनके पूजन से सबको प्राकृतिक ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा आपके कार्य में आने वाली सभी अड़चने भी खत्म हो जाती हैं।

Also Read: एक चाय की प्याली से करें वजन कंट्रोल, जानें इसे बनाने का तरीका

Also Read: आज ही शुरू करें पालक का सेवन, स्किन और बाल के साथ-साथ रखें हेल्थ का ख्याल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: क्या 2024 के चुनाव में हिन्दू-मुस्लिम ही सबसे बड़ा मुद्दा बन गया है ?, जानें लोगों की राय-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी को तीसरा टर्म मिला तो पाकिस्तान को चूड़ियाँ पहना देंगे ?, जानें लोगों की राय-Indianews
Chandu Champion: Kartik Aaryan अपने होमटाउन में लॉन्च करेंगे फिल्म का ट्रेलर, इस दिन होगा रिलीज -Indianews
Amit Shah: अरविंद केजरीवाल की चुनावी टिप्पणी पर अमित शाह का बड़ा दावा, कहा सुप्रीम कोर्ट की स्पष्ट अवमानना-Indianews
Google Photos में आया शानदार फीचर, बोलकर भी ढूंढ़ सकेंगे अपनी फेवरेट फोटो-Indianews
Hair Fall Control: रात को सोने से पहले इन हेयर केयर रूटीन को करें फॉलो, बाल झड़ना होगा कम -Indianews
Sony ने लॉन्च किया शानदार कैमरा वाला फोन, DSLR भी इसके सामने फेल-Indianews
ADVERTISEMENT