होम / Adani Enterprise: अदानी एंटरप्राइजेज का दूसरी तिमाही का मुनाफा 51% गिरा

Adani Enterprise: अदानी एंटरप्राइजेज का दूसरी तिमाही का मुनाफा 51% गिरा

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 2, 2023, 5:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Adani Enterprise: अदानी समूह की प्रमुख इकाई अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने गुरुवार, 2 नवंबर को इस वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) के लिए समेकित शुद्ध लाभ में 51% की साल-दर-साल (YoY) गिरावट दर्ज की, जो ₹228 करोड़ है। एक साल पहले इसी तिमाही में अन्य आय ₹266 करोड़ से दो गुना बढ़कर ₹549 करोड़ होने के बावजूद कंपनी के शुद्ध लाभ में भारी गिरावट आई।

  • तिमाही में टॉपलाइन और बॉटमलाइन दोनों में तेज गिरावट देखी गई
  • कई उद्यम अब बाजार के लिए तैयार

सितंबर तिमाही में तेज गिरावट

अदानी समूह की प्रमुख कंपनी के संचालन से समेकित राजस्व भी सालाना आधार पर 41% गिरकर ₹22517 करोड़ हो गया। जबकि सितंबर तिमाही में टॉपलाइन और बॉटमलाइन दोनों में तेज गिरावट देखी गई। परिचालन प्रदर्शन अच्छा था, समेकित EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई) 30% सालाना बढ़कर ₹2,430 करोड़ हो गई। ऑपरेटिंग मार्जिन भी सालाना आधार पर 589 आधार अंकों की तेज वृद्धि के साथ 10.8% हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 4.9% था।

EBITDA का 48% योगदान

अदाणी समूह की कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा कि ईबीआईटीडीए में स्वस्थ वृद्धि मजबूत इनक्यूबेटिंग व्यवसायों के कारण थी। समीक्षाधीन तिमाही के दौरान अदानी एंटरप्राइजेज का नकद संचय सालाना आधार पर 26% बढ़कर ₹1,242 करोड़ हो गया। सितंबर अंत तक कंपनी का सकल ऋण ₹42,102 करोड़ था, जबकि मार्च अंत तक यह ₹38,320 करोड़ था। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की पहली छमाही के दौरान अपनी मजबूत इनक्यूबेशन पाइपलाइन में महत्वपूर्ण प्रगति की है। एक फाइलिंग में कहा गया है कि कंपनी के नवीनतम परिणाम हरित हाइड्रोजन एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र, हवाई अड्डों और सड़कों सहित प्रमुख इनक्यूबेटिंग व्यवसायों के उद्भव को दर्शाते हैं। जिन्होंने सामूहिक रूप से कुल EBITDA का 48% योगदान दिया।

 अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर गिरा

अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा, “हम मूल रूप से ऊष्मायन पैमाने और वेग के सार को नया आकार दे रहे हैं।” “अडानी एंटरप्राइजेज ऊर्जा, उपयोगिता, परिवहन, डी2सी और प्राथमिक उद्योगों तक फैले क्षेत्रों को कवर करता है। कई उद्यम अब बाजार के लिए तैयार और फल-फूल रहे हैं। हमारे वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही के नतीजों को कोर इंफ्रा इनक्यूबेटिंग व्यवसायों द्वारा बढ़ावा दिया गया है, जो हमारे इनक्यूबेटिंग उद्यमों के लिए एक मजबूत प्रमाण है। आज के कारोबार में अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर 0.15% गिरकर ₹2,214 पर बंद हुए। पिछले छह महीनों में इस शेयर में 20.39% की तेजी आई है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT