होम / Adani Electricity: अडाणी इलेक्ट्रिसिटी वापस खरीदेगी 120 मिलियन डॉलर तक के बांड

Adani Electricity: अडाणी इलेक्ट्रिसिटी वापस खरीदेगी 120 मिलियन डॉलर तक के बांड

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 14, 2023, 11:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Adani Electricity: अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड की वितरण शाखा ने अमरीकी डालर तक बायबैक के लिए एक निविदा प्रस्ताव की घोषणा की। अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने आज 2030 तक अपने बकाया 3.949% अमरीकी डालर 1,000 मिलियन वरिष्ठ सुरक्षित नोटों में से 120 मिलियन अमरीकी डालर तक बायबैक करने के लिए एक निविदा प्रस्ताव की घोषणा की।

• अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने 2030 तक बकाया 1,000 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वरिष्ठ सुरक्षित नोटों में से 120 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक नकद निविदा पेशकश शुरू की।
• कंपनी आंतरिक संसाधनों और नकद अधिशेष के माध्यम से निविदा प्रस्ताव को वित्तपोषित करेगी।
• इसका उद्देश्य कंपनी की मजबूत वित्तीय स्थिरता और तरलता स्थिति को प्रदर्शित करना है।
• बायबैक मौजूदा पैदावार को स्थिर करेगा, जो अस्थिर बाजार स्थितियों में विकृत हो जाती है और निवेशकों का विश्वास बढ़ाएगी।
• कंपनी समय-समय पर बाजार स्थितियों के अधीन, ब्रांड की परिपक्वता तक इसी तरह की बाजार कार्रवाई करेगी।

बिजली मंत्रालय की बिजली वितरण के लिए 11वीं वार्षिक एकीकृत रेटिंग और रैंकिंग (मैकिन्से एंड कंपनी और पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट) के अनुसार, मुंबई की प्राथमिक और सबसे पसंदीदा बिजली उपयोगिता, अदानी इलेक्ट्रिसिटी को भारत की नंबर 1 बिजली उपयोगिता का दर्जा दिया गया है। 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करता है।साथ ही मुंबई की 2,000 मेगावाट से अधिक बिजली की मांग को पूरा करता है।

2019 से कम हुई उत्सर्जन तीव्रता

बता दें, निवेशकों और अपने उपभोक्ताओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप, अदानी इलेक्ट्रिसिटी ने नवीकरणीय स्रोतों से बिजली खरीद में अपनी हिस्सेदारी 2019 में 3% की बेसलाइन से बढ़ाकर 30% कर दी है और वित्त वर्ष 2027 के अंत तक इसे 60% तक बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही, इसने 2019 से अपनी GHG उत्सर्जन तीव्रता को 38% कम कर दिया। निविदा प्रस्ताव को पूरी तरह से उसके नकद अधिशेष और आंतरिक संचय के माध्यम से वित्त पोषित किया जा रहा है और वित्तीय मैट्रिक्स में लगातार सुधार करने के लिए अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों के अनुरूप कंपनी के उत्तोलन को कम करने में मदद मिलेगी।

उच्च ब्याज दर के माहौल पैदा हुई

वहीं कंपनी समय-समय पर बाजार स्थितियों के अधीन बांड की परिपक्वता तक इसी तरह की बाजार कार्रवाइयां करेगी। कंपनी की उपलब्ध तरलता का उपयोग करना। इस तरह की बाजार कार्रवाई से निवेशकों का विश्वास बढ़ेगा और बाहरी मापदंडों (उच्च ब्याज दर के माहौल सहित) के कारण उपज वक्र की वर्तमान अव्यवस्था में सुधार करने में सहायता मिलेगी। बायबैक कार्यक्रम न केवल इसके बकाया बांड की पैदावार को स्थिर करेगा बल्कि बांड निवेशकों और शेयरधारकों दोनों के लिए बेहतर परिणाम भी प्रदान करेगा।

अडानी इलेक्ट्रिसिटी लाखों उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करती है

अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (अडानी इलेक्ट्रिसिटी) के बारे में अडानी इलेक्ट्रिसिटी, विविधीकृत अदानी समूह का हिस्सा, खुदरा बिजली वितरण का एक एकीकृत व्यवसाय है। अडानी इलेक्ट्रिसिटी भारत में सबसे बड़े और सबसे कुशल बिजली वितरण नेटवर्क का मालिक है और इसका संचालन करती है। अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई और उसके उपनगरों में 400 वर्ग किमी में फैले 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करती है, जो 99.99% विश्वसनीयता के साथ 2,000 मेगावाट से अधिक बिजली की मांग को पूरा करती है, जो देश में सबसे अधिक है।

अधिक जानकारी के लिए यहां पर जाएं

अडानी इलेक्ट्रिसिटी अपने उपभोक्ताओं को विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ बिजली प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
अधिक जानकारी के लिए, www.adanielectricity.com पर जाएं। अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) के बारे में, एईएसएल, अदानी पोर्टफोलियो का हिस्सा, एक बहुआयामी संगठन है जो ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, अर्थात् बिजली पारेषण, वितरण, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग समाधानों में उपस्थिति रखता है।

इतने राज्यों में संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क

एईएसएल देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 16 राज्यों में उपस्थिति है और 19,800 सीकेएम और 53,000 एमवीए परिवर्तन क्षमता का संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क है। अपने वितरण व्यवसाय में, एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय को बढ़ा रहा है और भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर अग्रसर है।

एईएसएल ऊर्जा सबसे विश्वसनीय

बता दें कि एईएसएल, समानांतर लाइसेंस और प्रतिस्पर्धी और अनुरूप खुदरा समाधानों के माध्यम से अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ, हरित ऊर्जा की एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी सहित, अंतिम उपभोक्ता तक ऊर्जा पहुंचाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है। एईएसएल ऊर्जा परिदृश्य को सबसे विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ तरीके से बदलने के लिए एक उत्प्रेरक है।

यह भी पढ़ेः- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पानी पुरी बेचता दिखा पीएम मोदी का हमशक्ल, वीडियो देख हैरान हैं लोग
LSG VS RR Live Streaming: राजस्थान रॉयल्स को हरा प्वाइंट्स टेबल अपनी जगह मजबूत करना चाहेगा लखनऊ, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Ice Facial: फेस की पफीनेस कम करने से लेकर निखार लाने तक, आइस फेशियल का ऐसे करें इस्तेमाल, जाने फायदे -Indianews
LSG VS RR: लखनऊ को उसके घर में हराना चाहेगी राजस्थान, जानें क्या होगी संभावित प्लेइंग 11-Indianews
LSG vs RR Head-To-Head Record: राजस्थान को हरा अपने जीत का लय बरकरार रखना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
ADVERTISEMENT