होम / Byju's: फेमा उल्लंघन में ईडी ने बायजू को भेजा कारण बताओ नोटिस, कंपनी ने बताया झूठ

Byju's: फेमा उल्लंघन में ईडी ने बायजू को भेजा कारण बताओ नोटिस, कंपनी ने बताया झूठ

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 21, 2023, 4:42 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Byju’s: बायजू (Byju’s) को 9,000 करोड़ रुपये के कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) उल्लंघन पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक नोटिस बायजू रवींद्रन और थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (टीएलपीएल) तक फैला हुआ है।

सभी मीडिया रिपोर्टों का खंडन

कंपनी की ओर से इस रिपोर्ट का पुरजोर खंडन किया गया है। खंडन करते हुए कहा गया कि “BYJU’S उन सभी मीडिया रिपोर्टों खंडन करता है, जिनमें उसे प्रवर्तन विभाग से नोटिस मिलने की बात कही गई है। कंपनी को प्रवर्तन विभाग से ऐसा कोई संचार नहीं मिला है।” इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक नोटिस जारी नहीं किया गया है लेकिन एजेंसी द्वारा जल्द ही इस मामले पर बयान जारी की जा सकती है।

कंपनी के परिसरों पर छापेमारी

इस साल की शुरुआत में ईडी द्वारा बेंगलुरु में कंपनी के परिसर पर छापेमारी की गई थी। एजेंसी ने उस समय कहा था कि कंपनी ने विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर विदेशी न्यायक्षेत्रों में 9,754 करोड़ रुपये भेजे थे। ईडी के अलावा कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय (एमसीए) और जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने भी कंपनी को अपने रडार पर रखा है।

वित्तीय विवरण जारी

कंपनी अपने ऑडिटेड वित्तीय विवरण जारी करने में देरी के बाद जांच के घेरे में आ गई थी। जिसके कारण जून में इसके ऑडिटर डेलॉइट को इस्तीफा देना पड़ा। लंबे इंतजार के बाद बायजू ने हाल ही में अपने वित्तीय विवरण जारी किए थे। जिसमें वित्त वर्ष 2012 में उसके घाटे का अनुमान 2,253 करोड़ रुपये बतया गया था। वित्त वर्ष 2011 में मुख्य व्यवसाय का EBITDA घाटा 2,406 करोड़ रुपये था। विशेष रूप से वित्तीय विवरण में आकाश एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और इसकी मूल इकाई टीएलपीएल द्वारा अधिग्रहित अन्य संस्थाओं के आंकड़े शामिल नहीं थे।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT