होम / Benefits of Tea: आपको भी चाय पिना है पसंद तो जान लें सर्दियों मे चाय पीने के ये 10 फायदे

Benefits of Tea: आपको भी चाय पिना है पसंद तो जान लें सर्दियों मे चाय पीने के ये 10 फायदे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 23, 2023, 5:05 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Benefits of Tea: सर्दियों के मौसम में लोगों को गर्मागर्म चाय पीने का एक अलग ही मजा होता है। अक्सर लोग सर्दियों के मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए चाय पीते हैं। कहीं चाय के फायदे हैं तो कहीं नुकसान लेकिन आज हम आपको इसके 10 फायदे के बारे में बात करेंगे तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरा जानकारी।

1. सर्दी-खांसी से दिलाता राहत 

ठंडा तापमान (और अक्सर तापमान में बदलाव भी) सर्दी और खांसी ला सकता है, और गर्म या गर्म चाय पीने से राहत मिल सकती है। अदरक, तुलसी, हल्दी या दालचीनी से बनी चाय नाक की सूजन को कम करके लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकती है।

2. पाचन को बनाता है आसान

सर्दियाँ अक्सर भारी भोजन और कम शारीरिक गतिविधि के कारण पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। अदरक, पुदीना और स्टार ऐनीज़ जैसे मसालों और जड़ी-बूटियों वाली चाय पाचन में मदद कर सकती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा को कम कर सकती है।

3. रक्त परिसंचरण में करता है सुधार 

सर्दियों के दौरान कम गतिविधि और कम तापमान से कठोरता और रक्त संचार कम हो सकता है। दालचीनी और कैमोमाइल से बनी चाय रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकती है।

4. सूजन को कम करता है

गर्म हर्बल चाय, जिसमें लौंग युक्त मिश्रण या केसर शामिल हैं, में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और दर्द से राहत दे सकते हैं।

5. प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ावा देता है

मसाला युक्त चाय एक स्वस्थ ऊर्जा बूस्टर के रूप में काम करती है, जो आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होती है, आमतौर पर बाजार में पाए जाने वाले अत्यधिक कैफीनयुक्त ऊर्जा पेय के संभावित नकारात्मक दुष्प्रभावों के बिना।

6. शरीर को गर्म करता है

गर्म पीने पर, चाय आपके शरीर को गर्माहट देती है, जिससे आप आरामदायक और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। यह सर्दियों के दर्द और दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

7. सांस संबंधी समस्याओं को कम करता है

यूकेलिप्टस या थाइम चाय सहित विशिष्ट हर्बल चाय, कंजेशन और खांसी जैसे श्वसन लक्षणों को ठीक कर सकती है, जो ठंड के महीनों के दौरान आम हैं।

8. तनाव कम करता है

ठंडे तापमान और दिन के उजाले के कम घंटे तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं और मूड में बदलाव का कारण बन सकते हैं। कैमोमाइल और लैवेंडर जैसी जड़ी-बूटियों से बनी चाय – जो अपने शांत और तनाव-मुक्त गुणों के लिए जानी जाती है और आराम करने में मदद कर सकती है।

9. बीमारियों का खतरा कम करता है

चाय, विशेष रूप से हरी और हर्बल किस्मों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये यौगिक आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने की क्षमता रखते हैं।

10. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कई प्रकार की चाय, विशेष रूप से अदरक, इचिनेसिया और एल्डरबेरी जैसी हर्बल किस्में, अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं। इन चायों का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, जिससे सर्दियों की आम बीमारियों की रोकथाम में सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT