होम / Cold Water Side Effects: फ्रिज का ठंडा पानी कर देगा सेहत खराब, हो सकती हैं ये बीमारियां -Indianews

Cold Water Side Effects: फ्रिज का ठंडा पानी कर देगा सेहत खराब, हो सकती हैं ये बीमारियां -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 13, 2024, 7:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cold Water Side Effects: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और अब लोग फ्रिज के ठंडे पानी का ज्यादा सेवन करेंगे। आप भी फ्रिज का ठंडा पानी पीते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज का ठंडा पानी आपकी सेहत खराब कर सकता है। फ्रिज के पानी से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अगर नहीं जानते तो इसे ध्यान से देखिए। क्योंकि आज की ये वीडियो देखने के बाद आप आज से ही ठंडा पानी पीना छोड़ देंगे।

गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर धूप और तेज गर्मी से बचने के लिए ठंडी चीजें खाना और पीना पसंद करते हैं। खासकर इस मौसम में लोग ठंडा पानी पीना बेहद पसंद करते हैं। चिलचिलाती धूप से आते ही फ्रिज से बोतल निकालकर पानी पीने की हम में से कई लोगों की आदत है। इसे पीने से कुछ तुरंत राहत मिलती है और गर्मी दूर होती है, लेकिन ठंडे पानी से मिलने वाली यह राहत कुछ पल की होती है। आपको कुछ देर की राहत देने वाला ये पानी आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक है। दोस्तों बेहद कम लोग ही ये जानते होंगे कि बर्फ वाला या चिल्ड वॉटर पीने से सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका वजन बढ़ सकता है, बल्कि आपके दिल को भी नुकसान पहुंचता है।

अगर आप भी गर्मियों में फ्रिज का चिल्ड वॉटर पीना पसंद करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। ठंडा पानी आपके पाचन तंत्र को तेजी से प्रभावित करता है। रोजाना ठंडा पानी पीने से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है और साथ ही पेट दर्द, मतली, कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब हम ठंडा पानी पीते हैं, तो यह शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता और शरीर में पहुंचकर पेट में मौजूद भोजन को पचाना मुश्किल बना देता है।

Summer Drink: गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए बेस्ट है सौंफ की शरबत, जाने इसे बनाने का आसान तरीका – India News

ठंडे पानी से आपको सिर दर्द और साइनस की समस्या भी हो सकती है। अगर आप अक्सर जरूरत से ज्यादा ठंडा पीते हैं, तो इससे ‘ब्रेन फ्रीज’ की समस्या भी हो सकती है। इतना ही नहीं बर्फ का पानी या ज्यादा आइसक्रीम खाने से भी ऐसा होता है। दरअसल, ठंडा पानी रीढ़ की हड्डी की सेंसिटिल नसों को ठंडा करता है, जिससे दिमाग पर असर पड़ता है। इसकी वजह से सिरदर्द और साइनस की समस्या हो सकती है।

हमारे शरीर में वेगस नर्व होती है, जो गर्दन के जरिए हार्ट, लंग्स और पाचन तंत्र को कंट्रोल करती हैं। अगर आप बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं, तो इसकी वजह से आपकी ये नसे तेजी से ठंडी होने लगती हैं और हार्ट रेट और पल्स रेट को धीमा कर देती है, जिससे इमरजेंसी स्थिति पैदा हो सकती है।

चिलचिलाती धूप और गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खाएं ये फल, शरीर में पानी की कमी करेंगे पूरी – India News

फ्रिज का ठंडा पानी पीने का सबसे बड़ा नुकसान है कि इससे आपका वजन तेजी के साथ बढ़ता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भूलकर भी ठंडा पानी न पिएं। दरअसल, ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में स्टोर फैट सख्त हो जाता है, जिससे फैट बर्न करने में दिक्कत आती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो ठंडे पानी से दूर ही रहें। साथ ही आपके गले में संक्रमण भी हो सकता है। बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले में खराश और कंजेशन की संभावना बढ़ जाती है। ठंडा पानी पीने से, खासकर खाना खाने के बाद, एक्स्ट्रा बलगम बनता है, जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में जमा हो जाता है और सूजन संबंधी संक्रमण का कारण बनता है। इसलिए जितना हो सके ठंडा पानी पीने से बचें।

तेज गर्मियों में फ्रिज का पानी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में आप फ्रिज को छोड़ कर मिट्टे के मटके के पानी का सेवन करें तो ये आपकी सेहत के लिए भी बेहतर रहेगा।

Stomach Problem Remedies: वीकेंड पार्टी के बाद हो रही है एसिडिटी, तो अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू नुस्खे – India News

Witten by Prashant Pratap Singh

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

AAP-Congress Alliance: “दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस का कोई पोस्टर नहीं”, अरविंदर लवली ने AAP की तरफ किया इशारा -India News
Tips To Make Ice Cream: घर पर बनाएं आइसक्रीम, जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाजार जैसा मिलेगा स्वाद- Indianews
HP Board 12th Result: हिमाचल बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, फिर लड़कियों ने मारी बाजी -India News
OnePlus के ये दो तगड़े फोन जल्द होंगे आपके बाजार में लॉन्च, प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक की जानें डिटेल्स-Indianews
Assam Rifles की नागालैंड में बड़ी कार्रवाई, जब्त किया भारी हथियार का जखीरा, नापाक मंसूबों को बड़ा झटका- Indianews
Vivah Muhurat 2024: 24 साल बाद ऐसा संयोग जब मई-जून में नहीं होंगी कोई शादी, जानिए इसके पिछे का कारण-Indianews
Maharashtra: चिकन शॉप पर 200 रुपये के लिए हुआ विवाद, छड़ों और चॉपर से हमला, एक व्यक्ति की हत्या- Indianews
ADVERTISEMENT