होम / Green Tea Peene ke Faayde भूलकर भी सुबह खाली पेट न करें ग्रीन टी का सेवन

Green Tea Peene ke Faayde भूलकर भी सुबह खाली पेट न करें ग्रीन टी का सेवन

Mukta • LAST UPDATED : October 3, 2021, 5:52 am IST

Green Tea Peene ke Faayde  कोरोना काल के बाद लोग अपनी इम्यूनिटी को लेकर अधिक सचेत हो गए हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे कारगर है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है और इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगर होता है।

साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल से लेकर हार्ट अटैक तक कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है, इसमें मौजूद अमीनो एसिड मानसिक तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखता है।

Green Tea Peene ke Faayde

कई लोग दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करते हैं, तो वहीं कई लोग इसे नेचुरल डिटॉक्स की तरह सुबह खाली पेट पीते हैं। यही वजह है कि यह फायदा करने के बजाए शरीर के लिए नुकसानदायक सिद्ध होता है। ऐसे में दूसरों को देखकर ग्रीन टी पीने से पहले आपको इसे पीने का सही तरीका और समय जान लेना चाहिए। इस लेख के माध्यम से हम आपको ग्रीन टी पीने के फायदे तथा पीने का सही समय और तरीका बताएंगे।

कैसे होता है ग्रीन टी का उत्पादन (Green Tea Peene ke Faayde )

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन लिटरेचर रिव्यू के अनुसार ग्रीन टी का उत्पादन करने के लिए ताजी कटी हुई पत्तियों को तुरंत स्टीम किया जाता है। स्टीम पत्तियों में मौजूद एंजाइमों को नष्ट कर देता है और सुखाने के बाद इसका चाय के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में आपको आसानी से ग्रीन टी मिल जाएगा।

एक दिन में कितनी मात्रा में पिएं (Green Tea Peene ke Faayde )

एंटीऑक्सीडेंट्स और पोलीफेनॉल्स से भरपूर ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में एक दिन में तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए दिन के समय या शाम में नाश्ते के बाद इसका सेवन करें।

Green Tea Peene ke Faayde

भूलकर भी ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट या शाम को खाने के बाद ना करें। आप इसका सेवन खाने के दो घंटे बाद या दो घंटे बाद भी कर कर सकते हैं। ध्यान रहे खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

खाने के बीच में ग्रीन टी पीने से पोषक तत्वों का सेवन कम हो जाता है और आपके भोजन से खनिज और आयरन की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए ग्रीन टी दिन में एक से दो बार पीने की सलाह दी जाती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे (Green Tea Peene ke Faayde )

ग्रीन टी ना केवल तेजी से वजन कम कर आपको फिट रखने में मदद करता है बल्कि पेट, छोटी आंत, अग्नाशय और किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह कैंसर जैसी भयावह बीमारी के जोखिम को कम करता है। तथा एंटी एजिंग गुणों से भरपूर यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।

पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त (Green Tea Peene ke Faayde)

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करने तथा पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

(Green Tea Peene ke Faayde)

Also Read : Health Tips : डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाते ये सात बीमारियां

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT