होम / Jojoba Oil: स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है जोजोबा ऑयल, इस तरह करें इस्तेमाल

Jojoba Oil: स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है जोजोबा ऑयल, इस तरह करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 5, 2023, 9:48 pm IST

Jojoba Oil for Skin: जोजोबा ऑयल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। बता दें कि ये त्वचा को अंदर से पोषित करता है। इसके इस्तेमाल से आप त्वचा संबंधी समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आप चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। जोजोबा ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-ई, विटामिन-बी, कॉपर और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मुंहासे, झुर्रियां, दाग-धब्बे आदि समस्या को दूर करने में सहायक हैं। यह त्वचा के लिए एंटी बैक्टीरियल गुण का काम करता है।

जोजोबा ऑयल में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा की गंदगी को साफ करता है। इस तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जिससे पिम्पल्स की समस्या से राहत मिल सकती है। यह सन-बर्न की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है। तो यहां जानिए कि चेहरे पर जोजोबा ऑयल कैसे इस्तेमाल करें।

जोजोबा ऑयल को इस तरह से करें इस्तेमाल

  • आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल नींबू के रस के साथ कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में 3-4 बूंद जोजोबा तेल मिलाएं और इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।
  • ग्लिसरिन के साथ जोजबा ऑयल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में ग्लिसरिन और जोजोबा तेल मिलाएं। आप रोजाना नहाने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप जोजोबा तेल से चेहरे की मालिश कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले चेहरे को साफ कर लें, फिर जोजोबा तेल से मालिश कर सकते हैं। यह त्वचा में नमी बनाए रखता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने जेपी नड्डा और अमित मालवीय के खिलाफ की चुनाव आयोग से शिकायत, लगाए ये गंभीर आरोप-Indianews
बेटे अकाय के आने के बाद पहली बार मैच में Anushka को देख Virat के रिएक्शन ने जीता दिल, देखें -Indianews
Border Security Forces: BSF जवानों का कारनामा, तरनतारन में हेरोइन के साथ चीन निर्मित ड्रोन बरामद 
Bones Strong: क्या आपको दिख रही है बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना तो आज से ही शरु करें ये योग आसन-Indianews
चमकीला का गाना विदा करो पर Imtiaz Ali ने किया खुलासा, एआर रहमान के बारे में कही ये बात -Indianews
Rajasthan Road Accident: सवाई माधोपुर में सड़क दुर्घटना, एक ही परिवार के छह लोगों की मौत; दो घायल- indianews
Lok Sabha Election: एनसीपी नेता योगानंद शास्त्री ने थामा कांग्रेस का दामन, दीपक बाबरिया ने किया स्वागात-Indianews
ADVERTISEMENT