होम / Lifestyle: 5 बड़े बदलाव लाकर बढ़ाएं अपनी उम्र 10 साल

Lifestyle: 5 बड़े बदलाव लाकर बढ़ाएं अपनी उम्र 10 साल

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : March 14, 2022, 3:44 pm IST

इंडिया न्यूज़, दिल्ली।

5 Tips For Live Longer : हर कोई लंबी उम्र जीना चाहता है, लेकिन सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता। इसके लिए आपकी जीवनशैली, आपकी आदतें सभी स्वस्थ होनी चाहिए। आपको जीवन के हर पल को मुस्कुराते हुए जीना है, तनाव में नहीं, बल्कि खुश और हंसते हुए। अक्सर लोग छोटी-छोटी बातों पर उदास हो जाते हैं।

तनाव में फंसना, उदासी, तनाव, चिंता सब आपके जीवन को छोटा कर सकते हैं। आपके जीवन के खाते में कितनी उम्र लाई है, यह जानना मुश्किल है, लेकिन यह भी गलत नहीं है कि कुछ स्वस्थ जीवनशैली (Lifestyle) की आदतों को अपनाकर आप अपनी उम्र को 10 साल तक जरूर बढ़ा सकते हैं। कुछ स्वस्थ आदतों को अपनाकर आप एक स्वस्थ और फिट जीवन जी सकते हैं।

हेल्दी लें डाइट (have a healthy diet)

healthy diet

अगर आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में पोषक तत्वों को अधिक महत्व देना होगा। रोजाना आहार में अनाज, फलियां और नट्स शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर के अंगों को स्वस्थ रखते हैं। 30 से 35 साल के लोगों को इन तीन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये कई गंभीर बीमारियों से बचाव कर आपके जीवन को लम्बा खींच सकते हैं।

ज्यादा प्रोसेस्ड फूड (processed food) का सेवन न करें

processed food

अगर आप बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट खाते हैं, तो उन्हें डाइट में ज्यादा शामिल न करें। सप्ताह में दो से तीन सर्विंग्स से अधिक न खाएं। रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल, अनहेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, जो दिल की बीमारियों को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, प्रसंस्कृत मांस या खाद्य पदार्थ भी पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

धूप में बैठें (sit in the sun )

sit in the sun

दिन भर लैपटॉप, मोबाइल, बल्ब की रोशनी में बैठने से बेहतर है कि कुछ देर बाहर जाएं और प्राकृतिक रोशनी में रहें। सूर्य का प्रकाश प्रकाश का एक प्राकृतिक स्रोत है, साथ ही यह विटामिन डी प्रदान करता है, जो हड्डियों, दांतों के साथ-साथ शरीर के कई आंतरिक कार्यों में मदद करता है। विटामिन डी तनाव को कम करके मूड को बूस्ट करता है। अगर आप लंबे समय तक हड्डियों के रोग से दूर रहना चाहते हैं तो विटामिन डी के लिए सुबह की धूप में आधा घंटा जरूर बैठें।

चलना है जरूरी (need to walk )

need to walk

यदि आप लगातार बैठे रहते हैं, फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं, तो इससे ना सिर्फ मोटापे का शिकार होंगे, बल्कि हडड्यिां, मांसपेशियां सभी कमजोर होने लगेंगी। शरीर में रक्त प्रवाह सही से नहीं होगा. लंबी उम्र तक जीने के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलना बहुत जरूरी है। जो लोग जिमिंग, इंटेंस वर्कआउट नहीं करते हैं, उन्हें फिट और एक्टिव रहने के लिए चलना-फिरना, टहलना बहुत जरूरी है।

स्ट्रेस (stress) को कहें बाय-बाय

stress

ज्यादातर लोग तनाव, चिंता के साथ जी रहे हैं। तनाव के कारण लोग काम के दबाव, परिवार, आर्थिक तंगी, नौकरी जाने की चिंता, अच्छी नौकरी न मिलने का तनाव, कई तरह के तनाव, चिंता से घिरे रहते हैं। चिंता करने से, चिंता करने से आप दस अन्य बीमारियों से घिरे रह सकते हैं, जिससे आपकी उम्र कम हो सकती है। बेहतर होगा कि तनाव, चिंता को कम करने की कोशिश करें। अपने मन और मनोदशा को शांत, प्रसन्न रखने के लिए अपने पसंदीदा शौक आजमाएं। दोस्तों के साथ घूमने जाएं, ट्रिप प्लान करें। अच्छी किताबें पढ़ें। मेडिटेशन करें, मन को शांति देने के साथ-साथ आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे।

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Met Gala में बला की खूबसूरत दिखीं Alia Bhatt, पोस्ट शेयर कर एक्ट्रेस ने कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने सीएम नवीन पटनायक पर किया कटाक्ष, बीजेडी सरकार की समाप्ति की कर दी भविष्यवाणी-Indianews
Hair Care Tips : अगर आप भी अपने बालों को हाईलाइट करने का मन बना रहे है, तो रखें इन बातों का ख़्याल- Indianews
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर भूल कर भी ना करें ये गलती, हो जाएंगे कंगाल; यहां जानें क्या करें और क्या नहीं-National
Lok Sabha Election 2024: यूपी में तीसरे चरण का मतदान, डिंपल-एसपी सिंह बघेल समेत 100 की किस्मत का होगा फैसला
स्कुल में क्लासमेट रह चुके हैं बॉलीवुड के ये शानदार एक्टर, सोशल मीडिया पर मिला बड़ा सबूत -Indianews
Rabindranath Tagore Jayanti: नोबेल पुरस्कार के पहले विजेता रबींद्रनाथ टैगोर की ये 10 पुस्तकें हैं दुनियाभर में फेमस, देखे यहां-Indianews
ADVERTISEMENT