होम / Skin Allergy Home Remedy : स्किन एलर्जी के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Skin Allergy Home Remedy : स्किन एलर्जी के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Sunita • LAST UPDATED : September 30, 2021, 7:25 am IST

Skin Allergy Home Remedy : कुछ लोगों को अक्सर इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उन्हें किस चीज से एलर्जी है। ऐसे में उस खास चीज के संबंध में आने से या उसके इस्तेमाल से एलर्जी या अन्य तरह की समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में त्वचा पर लाल रंग के दाने, खुलजी या चकत्ते हो जाते हैं। त्वचा पर चकत्ते ना केवल देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि काफी पीड़ादायी भी होते हैं। इसके अलावा आप स्किन एलर्जी के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read Also : Ajwain Benefits in Hindi : अजवाइन है आपके घर का डॉक्टर

Castor Oil (Skin Allergy Home Remedy)

Skin संबंधी समस्याओं के लिए Castor Oil बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल में रिसिनालिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से लड़कर चकत्तों को कम करने में मदद करता है। Skin पर चकत्ते दूर करने के लिए Castor Oil रूई की सहायता से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें।

Aloevera (Skin Allergy Home Remedy)

Aloevera की पत्तियों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, यही कारण है कि इसका उपयोग दवाइयों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। स्किन पर चकत्ते दूर करने के लिए एलोवेरा एक बेहद कारगर घरेलु उपचार है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा संबंधी रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। त्वचा पर चक्क्तों का इलाज करने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्ती को बीच से काटकर जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। अगर एलोवेरा की पत्ती उपलब्ध ना हो तो बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Honey (Skin Allergy Home Remedy)

Honey ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण त्वचा पर रोगाणुओं को पनपने नहीं देते हैं। त्वचा पर चकत्ते की समस्या में एक चम्मच शहद को दो चम्मच जैतून तेल के साथ मिलाएं। इस तेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें।

Neem Oil (Skin Allergy Home Remedy)

Neem के चमत्कारी औषधीय गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। त्वचा के रोगों के लिए नीम रामबाण इलाज है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा पर चकत्ते दूर करने के लिए नीम के तेल को चकत्ते पर लगाएँ और 1 घंटे बाद पानी से त्वचा साफ कर लें। इस उपाय से जल्द ही चक्क्ते कम हो जाएंगे।

सेब का सिरका (Skin Allergy Home Remedy)

स्किन पर अचानक एलर्जी होने पर आप सेब के सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते। त्वचा पर चक्क्ते दूर करने के लिए आप एक चम्मच सेब के सिरके को आधे कप पानी में मिलाएँ। इस मिश्रण को रूई की मदद से चकत्ते वाली जगह पर लगाएं। इस घरेलु उपचार से आपको जल्द ही लाभ होगा।

Lavender Essential Oil (Skin Allergy Home Remedy)

Essential Oil हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्किन एलर्जी के कारण त्वचा पर चकत्ते को दूर करने के लिए आप Essential Oil का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 8-10 बूँद Essential Oil को नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाएँ और रूई की मदद से चकत्ते पर लगाएं। Essential Oil में एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा पर चकत्ते और सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

(Skin Allergy Home Remedy)

Also Read : Dussehra Vijay Dashami 2021 Date Time and Muhurat in Hindi

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT