होम / Vitamin D को बूस्ट करने के लिए इन चीजों को डाइट में कर सकते हैं शामिल

Vitamin D को बूस्ट करने के लिए इन चीजों को डाइट में कर सकते हैं शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 10, 2022, 10:58 pm IST

Vitamin D Diet: आधुनिक समय में सेहतमंद के लिए रोजाना संतुलित आहार लेने के साथ एक्सरसाइज करना बेहद ही जरुरी है। खानपान में लापरवाही बरतने से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। बता दें कि इससे मैटाबोलिक सिंड्रोम, अवसाद, और डिमेंशिया आदि बीमारियां होती हैं। वहीं, विटामिन-डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। विटामिन-डी का मुख्य स्त्रोत धूप है। इसके लिए डॉक्टर धूप सेंकने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर विटामिन-डी को बूस्ट कर सकते हैं।

साल्मन मछली खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में सी फूड्स शामिल करने की सलाह देते हैं। सी फूड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन-डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए डाइट में साल्मन को शामिल कर सकते हैं। साल्मन मछली सी फूड्स है। इसके सेवन से विटामिन-डी बूस्ट होता है।

अंडे खाएं

अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए अंडे को सुपरफूड भी कहा जाता है। इसमें प्रोटीन के अलावा आवश्यक पोषक तत्व विटामिन डी भी पाया जाता है। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। आसान शब्दों में कहें तो रोजाना अंडे का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से विटामिन डी बूस्ट होता है।

मशरूम खाएं

डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने के लिए मशरूम खाने की सलाह देते हैं। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, मशरूम में विटामिन-डी भी पाया जाता है। इसके लिए डाइट में मशरूम को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, वनों में मिलने वाले मशरूम में विटामिन डी अधिक पाया जाता है।

गाय का दूध पिएं

गाय के दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-डी और राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही विटामिन डी की कमी भी पूरी होती है। इसके लिए रोजाना गाय के दूध का सेवन जरूर करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

चकदा एक्सप्रेस के सेट से झूलन गोस्वामी ने Anushka Sharma संग BTS वीडियो किया शेयर, एक्ट्रेस के लिए लिखी ये बात -Indianews
कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी गई…, प्रज्वल रेवन्ना मामले पर विदेश मंत्रालय का बयान
Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू होने पर Akshay Kumar ने मजेदार BTS वीडियो किया शेयर, अरशद वारसी भी आए नजर -Indianews
बृजभूषण सिंह की उम्मीदवारी का सस्पेंस खत्म, बीजेपी ने कैसरगंज से उनके बेटे को दिया टिकट
Neanderthal: ऐसे दिखते थे न‍िएंडरथल, वैज्ञान‍िकों ने 75,000 साल पहले दफनाई महिला का चेहरा किया उजागर-Indianews
कहीं आपका भी बैंक तो नहीं वसूल रहा ज्यादा ब्याज! RBI ने उठाया सख्त कदम
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस अध्यक्ष ने फिर लिखा पीएम मोदी को पत्र, कहा- देश के मतादाता काफी बुद्धिमान -Indianews
ADVERTISEMENT