होम / Pomegranate Peel: दाग-धब्बे या टैनिंग की समस्या से हैं परेशान तो इन 4 तरीकों से करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल

Pomegranate Peel: दाग-धब्बे या टैनिंग की समस्या से हैं परेशान तो इन 4 तरीकों से करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 9, 2022, 9:20 pm IST

Pomegranate Peel for Glow Skin: अनार का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई रोगों को दूर करने में सहायक है। बता दें कि ये विभिन्न प्रकार की बिमारियों से लड़ने में भी हमारी सहायता करता हैं। एक अनार में फाइबर, विटामिन C, विटामिन K के अलावा मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज, सेलेनियम, ज़िंक जैसे और भी कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये हमारे सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं, अनार के छिलके भी त्वचा संबंधी परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर किसी तरह का दाग-धब्बा या टैनिंग की समस्या है, तो अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर दमकती हुई त्वचा पा सकते हैं। यहां जानें, इसके छिलकों से इन आसान तरीको से बनाएं फेस पैक।

गुलाब जल के साथ

चेहरे की झुर्रियों से निजात पाना चाहते हैं, तो ये फेस पैक जरूर इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 से 2 चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर लें, अब गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं, 10 से 15 मिनट बाद सादा पानी से धो लें।

दही के साथ

यह फेस पैक मुंहासे की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए अनार के छिलकों के पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इससे चेहरे पर मसाज करें। 10 से 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

शहद और नींबू के साथ बनाएं फेस पैक

इसका फेस पैक बनाने के लिए अनार के छिलकों को सबसे पहले सूखा लें। अब इसे अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें। इसमें एक चम्मच शहद, और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे में निखार आएगा।

कच्चे दूध के साथ

मुलायम त्वचा के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलकों के पाउडर में कच्चे दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें। हफ्ते में इस फेस पैक का 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews
Karan Johar ने इंडस्ट्री के इन लोगों पर साधा निशाना, चुटकी लेते हुए लिखी ये बात-Indianews
Baghdad: सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर की हुई हत्या, जानें पूरा मामला-Indianews
Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म पर बोले युवराज सिंह, टी20 विश्व कप को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT