होम / व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान Wheatgrass Juice Benefits And Side Effects

व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान Wheatgrass Juice Benefits And Side Effects

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 20, 2022, 5:10 pm IST

Wheatgrass Juice Benefits And Side Effects: अच्छी सेहत के लिए लोग अलग-अलग फलों और सब्जियों का जूस पीते रहते हैं। उन्हीं में से एक है व्हीटग्रास का जूस। स्वास्थ्य के लिहाज से व्हीटग्राम जूस लाभदायक माना जाता है। व्हीटग्रास जूस यानी गेहूं के जवारे से बने जूस को कुछ लोग संजीवनी भी कहते हैं। तो चलिए जानते है क्या हैं इसके फायदे और गुण, जिस वजह से यह संजीवनी कहलाता है।

व्हीटग्रास जूस के फायदे  (Benefits of Wheatgrass Juice )

Wheatgrass Juice Benefits And Side Effects

  • सूजन में कमी: व्हीटग्रास में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जिससे सूजन कम हो सकती है। इस प्रभाव के कारण जोड़ों से संबंधित सूजन और दर्द दोनों को कम किया जाता है। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से होने वाली सूजन को कम करने के लिए भी व्हीटग्रास जूस फायदेमंद है।
  • एलर्जी में राहत: एलर्जी को कम करने के लिए भी व्हीटग्रास जूस को फायदेमंद माना जाता है। व्हीटग्रास जूस से एलर्जिक राइनाइटिस (नाक में होने वाली एलर्जी) के असर को कम किया जा सकता है। इसमें व्हीटग्रास में मौजूद क्लोरोफिल को फायदेमंद है। साथ ही व्हीटग्रास जूस एमएसएम सल्फर एलर्जी से राहत दिला सकता है।
  • ब्लड प्रेशर: व्हीटग्रास से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। कहा जाता है कि इसमें मौजूद क्लोरोफिल उच्च रक्तचाप को कम करता है। इसे ब्लड प्रेशर रेगुलेट करने का सुरक्षित और प्रभावी तरीका बताया गया है। व्हीटग्रास जूस को हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं, सामान्य रक्तचाप वाले भी पी सकते हैं। दरअसल, इसे उच्च स्तर को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने के लिए जाना जाता है।
  • एनीमिया: एनीमिया से बचाव में व्हीटग्रास जूस फायदेमंद होता है। कहते हैं कि पौष्टिक डाइट का सेवन न करने से एनीमिया होता है। ऐसे में व्हीटग्रास में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड समेत कई एंजाइम फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसमें क्लोरोफिल भी होता है, जो हीमोग्लोबिन से मिलता-जुलता है, क्योंकि दोनों ही क्रोमो प्रोटीन हैं। इसी वजह से व्हीटग्रास को ग्रीन ब्लड भी कहा जाता है। 21 दिनों तक ताजा व्हीटग्रास जूस पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में एनीमिया की समस्या से जूझ रहे लोग व्हीटग्रास का सेवन कर सकते हैं।
  • मोटापा: वजन कम करने के लिए भी व्हीटग्रास जूस का उपयोग किया जाता है। छोटे स्तर पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल में इसे मोटापा कम करने में फायदेमंद है। यंग व्हीटग्रास और अन्य क्लोरोफिल प्लांट वजन कम करने में प्रभावी और सुरक्षित होते हैं। ऐसे में वजन नियंत्रित करने में व्हीट ग्रास जूस लाभदायक साबित हो सकता है।
  • बालों के लिए: व्हीटग्रास का उपयोग बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर में जाकर अमीनो एसिड के रूप में टूटता है। ये अमीनो एसिड बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें जिंक भी होता है, जो बालों को पोषण देता है। यही नहीं, व्हीटग्रास जूस बालों को सफेद होने से भी बचाता है।

व्हीटग्रास जूस का उपयोग  (How to Use Wheatgrass Juice in Hindi)

Wheatgrass Juice Benefits And Side Effects

  • गेहूं के जवारे के जूस का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। जैसे- कुछ लोगों को व्हीटग्रास जूस का स्वाद पसंद नहीं होता है, तो शहद मिलाकर इसे पी सकते हैं। नींबू और थोड़ा चाट मसाला डालकर भी व्हीटग्रास जूस का सेवन किया जा सकता है। व्हीटग्रास जूस को फ्रूट जूस के साथ मिलाकर मिक्स जूस बना सकते हैं। व्हीटग्रास जूस को सुबह खाली पेट पीना अच्छा माना जाता है।
  • दिन में दो बार 100 से 200 मिलीलीटर व्हीटग्रास जूस पीने की सलाह दी जाती है। यह मात्रा व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। ऐसे में एक बार डायटीशियन से संपर्क जरूर करें।

व्हीटग्रास जूस के नुकसान क्या हैं 

Side Effects of Wheatgrass Juice in Hindi: कुछ संवेदनशील लोगों को व्हीटग्रास जूस से एलर्जी हो सकती है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से जी मिचला सकता है। व्हीटग्रास जूस की अधिकता से उल्टी हो सकती है। गर्भवतियों को डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए। अधिक संवेदनशील लोगों को व्हीटग्रास जूस के कारण जीभ में सूजन हो सकती है। नियमित रूप से व्हीटग्रास जूस के सेवन से कई समस्याओं को खुद से दूर रखा जा सकता है। साथ ही इसे बनाना भी बेहद आसान है। ऐसे में अब आप चाहें तो व्हीटग्रास जूस को अपने हेल्दी ड्रिंक में शामिल कर सकते हैं। Wheatgrass Juice Benefits And Side Effects

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

चेहरे के बालों को लेकर ट्रोल होने पर कक्षा 10 की टॉपर Prachi Nigam का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
Orry ने किया अपने ‘अजीब काम’ का खुलासा, फेमस होने से पहले करते थे ये काम -Indianews
रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव फेज 2 के मतदान में ये करोड़पति और सबसे गरीब उम्मीदवार के नाम हैं शामिल, जानें कुल संपत्ति-Indianews
Petrol Diesel Price: 26 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
ADVERTISEMENT