होम / WHO: मोटापा वैश्विक स्तर पर बड़ी महामारी, इस उम्र के लोग है ज्यादा प्रभावित

WHO: मोटापा वैश्विक स्तर पर बड़ी महामारी, इस उम्र के लोग है ज्यादा प्रभावित

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 1, 2024, 9:41 am IST

India News(इंडिया न्यूज),WHO: मोटापा आज के इस तेज गति की दुनिया के लिए अभिशाप बन गया है। जहां लैंसेट मेडिकल जर्नल द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग अब मोटापे से पीड़ित हैं और 1990 के बाद से यह संख्या चौगुनी से अधिक हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ किए गए अध्ययन के अनुसार, “महामारी” विशेष रूप से गरीब देशों को प्रभावित कर रही है और वयस्कों की तुलना में बच्चों और किशोरों में इसकी दर तेजी से बढ़ रही है।

ये भी पढ़े:-Israel Hamas war: गाजा में ट्रक से कुचले जाने की घटना पर तुर्की ने कहा- यह मानवता के खिलाफ अपराध

1990 से अब तक कितना बढ़ा अनुपात

4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस से पहले जारी किए गए अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि 1990 में दुनिया में लगभग 226 मिलियन मोटे वयस्क, किशोर और बच्चे थे। 2022 में यह आंकड़ा बढ़कर 1,038 मिलियन हो गया। जिसके बाद फ्रांसेस्को ब्रांका, स्वास्थ्य के लिए पोषण निदेशक डब्ल्यूएचओ ने कहा कि, एक अरब से अधिक लोगों की वृद्धि “हमारे अनुमान से कहीं पहले” हुई है। जबकि डॉक्टरों को पता था कि मोटापे की संख्या तेजी से बढ़ रही है, प्रतीकात्मक आंकड़ा पहले 2030 में आने की उम्मीद थी।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election: लोकसभा में BJP जीती चुनाव तो सिलेंडर की कीमत होगी 2 हजार’, सीएम ममता बनर्जी ने दिया विवादित बयान

शोधकर्ताओं ने लगाया अनुमान

शोधकर्ताओं ने अनुमान तक पहुंचने के लिए 190 से अधिक देशों में 220 मिलियन से अधिक लोगों के वजन और ऊंचाई माप का विश्लेषण किया, लैंसेट ने कहा। उन्होंने अनुमान लगाया कि 2022 में 504 मिलियन वयस्क महिलाएं और 374 मिलियन पुरुष मोटापे से ग्रस्त थे। अध्ययन में कहा गया है कि 1990 के बाद से पुरुषों के लिए मोटापे की दर लगभग तीन गुना (14 प्रतिशत) और महिलाओं के लिए दोगुने से अधिक (18.5 प्रतिशत) हो गई है।

अध्यन में ये बात आई सामने

इसके साथ ही अध्ययन की बात करें तो, 2022 में लगभग 159 मिलियन बच्चे और किशोर मोटापे के साथ जी रहे थे, जो 1990 में लगभग 31 मिलियन से अधिक है। पुरानी और जटिल बीमारी के साथ हृदय रोग, मधुमेह और कुछ कैंसर से मृत्यु का अधिक खतरा होता है। कोरोनोवायरस महामारी के दौरान अधिक वजन होने से मृत्यु का खतरा बढ़ गया। पोलिनेशिया और माइक्रोनेशिया, कैरेबियन, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के देशों को वृद्धि से अधिक नुकसान हुआ है। अध्ययन में कहा गया है, “इन देशों में अब कई उच्च आय वाले औद्योगिक देशों, खासकर यूरोप के देशों की तुलना में मोटापे की दर अधिक है।” ब्रैंका ने कहा, “अतीत में हम मोटापे को अमीरों की समस्या मानते थे, जो अब दुनिया की समस्या है।”

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: रातभर सीईसी की बैठक में शामिल रहे पीएम मोदी, बहुमत को लेकर हुई एसे प्लानिंग

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT