Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsMultani Mitti Removes the Problem मुल्तानी मिट्टी करें समस्या को दूर

Multani Mitti Removes the Problem मुल्तानी मिट्टी करें समस्या को दूर

Multani Mitti Removes the Problem : मुल्तानी मिट्टी को आल इन वन कहा जाता है क्योंकि इसको स्क्रब, कलिंजर, टैनिंग को दूर करने के लिए, मुहांसों को दूर करने के लिए, बालों को सुंदर, मुलायम व रेशमी बनाने के लिए आदि कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। आप इसके अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाकर इसको चेहरे पर लगाने से कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के फायदे और कई समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

READ ALSO : What are the Benefits of Cashew Milk काजू वाले दूध के क्या है फायदे

Oily Skin (Multani Mitti Removes the Problem)

मुल्तानी मिट्टी को Oily Skin के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ऐसा जरूर करें।

ब्लड सक्यूर्लेशन बढ़ता है (Multani Mitti Removes the Problem)

यह शरीर के चयापचय को बढ़ाकर ब्लड सक्यूर्लेशन में सुधार करती है। बेहतर ब्लड सक्यूर्लेशन से शरीर से अनावश्यक डेड स्किन निकल जाती है।

मुंहासे की समस्या दूर करती (Multani Mitti Removes the Problem)

जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासे हैं, उन्हें नीम की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे मुंहासे की समस्या दूर होगी और डेड स्किन भी हटेगी।

पिग्मेंटेशन कम करती है (Multani Mitti Removes the Problem)

लगातार सूर्य के संपर्क में रहने से पिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है। इसे नारियल पानी और चीनी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से त्वचा पर अगर पिग्मेंटेशन है तो कम हो जाती है।

रूसी की समस्या दूर करती (Multani Mitti Removes the Problem)

अगर आपके सिर में रूसी की समस्या है तो सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी में मेथीदाना का पेस्ट और नींबू डालकर स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद अपना सिर धोकर माइल्ड शेंपू लगाएं और कंडीशनर का प्रयोग करें। जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।

एलर्जी को ठीक करती है (Multani Mitti Removes the Problem)

अगर आपको कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इसे एलर्जी वाली जगह पर लगा लें।

उम्र का प्रभाव रोके (Multani Mitti Removes the Problem)

मुल्तानी मिट्टी चेहरे को टाइट और टोन करने के साथ स्मूद भी बनाती है। इससे आपका चेहरा लंबे समय तक तरोताजा लगता है और उम्र का प्रभाव लंबे समय तक चेहरे पर दिखायी नहीं देता। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को अंडा, शहद और ग्लिसरीन मिलाकर फेस पर लगाएं।

ग्लोइंग स्किन के लिए (Multani Mitti Removes the Problem)

चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर और टमाटर के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। स्किन ग्लोइंग नजर आने लगेगी।

सूजन कम होती है (Multani Mitti Removes the Problem)

मुल्तानी मिट्टी ठंडी और आरामदायक गुणों से भरपूर होती है। इसको लगाने से चेहरे की सूजन काफी कम हो जाती है और स्किन फ्रेश दिखने लगती है।

एंटीसेप्टिक गुण (Multani Mitti Removes the Problem)

मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो कटे या घाव का इलाज कर सकते हैं। बस इसे चोट पर एक पेस्ट की तरह लगाएं और कुछ ही देर में बेहतर महसूस करेंगे।

रूखापन दूर करने के लिए (Multani Mitti Removes the Problem)

अगर आपके बालों में बहुत रूखापन है और वो बेजान नजर आते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में शहद और मेथीदाना का पेस्ट डालकर बालों में स्कैल्प से लेकर नीचे तक लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

ड्राईनेस दूर करने के लिए (Multani Mitti Removes the Problem)

अगर आप चेहरे की ड्राईनेस दूर करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में शहद और अंगूर के दाने का रस मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे को नमी मिलेगी और ड्राईनेस की समस्या दूर होगी।

दोमुंहे बाल ठीक करती (Multani Mitti Removes the Problem)

अगर आपके बाल नीचे से दोमुंहे हो गए हैं तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने से बाल ठीक हो जाते हैं। आप मुल्तानी मिट्टी को दही और शहद मिलाकर भी लगा सकती हैं।

सन टैन को दूर करेगी (Multani Mitti Removes the Problem)

धूप में झुलसी त्वचा से छुटकारा दिलाने में भी मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर है। इसे नारियल पानी मिला कर लगाया जाए तो सन टैन की समस्या तेजी से दूर होती है।

Multani Mitti Removes the Problem

READ ALSO : What is Yoga or What is Yoga Called योग क्या है या योग किसे कहते है

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE