होम / Prostate Cancer is a Dangerous Disease खतरनाक बीमारी है प्रोस्टेट कैंसर

Prostate Cancer is a Dangerous Disease खतरनाक बीमारी है प्रोस्टेट कैंसर

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 18, 2021, 12:35 pm IST

इंडिया न्यूज।

Prostate Cancer is a Dangerous Disease : प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में दूसरा सबसे अधिक होने वाला कैंसर है। ये बीमारी 50 साल की उम्र या उससे अधिक उम्र के बाद सबसे आम है। प्रोस्टेट अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि है जो एक आदमी के निचले पेट में पाई जाती है। यह मूत्राशय के नीचे और मूत्रमार्ग के आसपास स्थित है।

Prostate Cancer is a Dangerous Disease

प्रोस्टेट हार्मोन टेस्टोस्टेरोन द्वारा विनियमित होता है और एक तरल पदार्थ का उत्पादन करता है, जिसे वीर्य कहा जाता है। वीर्य शुक्राणु युक्त तरल पदार्थ है जो मूत्रमार्ग से बाहर निकलता है। कई मामलों में प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित होते हैं और गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इस रोग का निदान केवल तभी हो सकता है जब इसकी पहचान प्रारंभिक अवस्था में हो सके। स्क्रीनिंग के माध्यम से इसकी पहचान शुरूआती अवस्था में हो सकती है।

READ ALSO : Home Remedies Will Cure Back Pain घरेलू उपायों से कमर दर्द होगा छूमंतर

प्रोस्टेट के लक्षण Prostate Cancer is a Dangerous Disease

* पेशाब करने में परेशानी होना।
* पेशाब में खून आना।
* वीर्य में खून निकलना।
* हड्डियों में दर्द रहना।
* बिना कोशिश किए वजन कम होना।
* नपुंसकता।

READ ALSO : Diseases of the Body Recognized by Eyes आंखों से पहचाने शरीर के रोग

ऐसे होता है प्रोस्टेट कैंसर Prostate Cancer is a Dangerous Disease

कहते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर तब शुरू होता है जब प्रोस्टेट की कोशिकाएं अपने डीएनए में परिवर्तन विकसित करती हैं। एक कोशिका के डीएनए में निर्देश होते हैं जो एक कोशिका को बताते हैं कि क्या करना है। परिवर्तन कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ने और विभाजित होने के लिए कहते हैं।

Prostate Cancer is a Dangerous Disease

असामान्य कोशिकाएं जीवित रहती हैं, जब अन्य कोशिकाएं मर जाती हैं। जमा होने वाली असामान्य कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं जो आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण करने के लिए विकसित हो सकती हैं। समय के साथ, कुछ असामान्य कोशिकाएं टूट सकती हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं।

* प्रोस्टेट कैंसर स्क्रीनिंग आवश्यक और सहायक है। यह आंशिक रूप से सक्रिय निगरानी का विषय है, जिसका अर्थ है कि प्रोस्टेट कैंसर वाले एक वृद्ध व्यक्ति सामान्य और स्वस्थ जीवन जी सकता है, लेकिन कुछ प्रोस्टेट कैंसर बहुत तेजी से बढ़ते हैं और उस व्यक्ति के लिए खतरा बन जाते हैं। दोनों में अंतर नहीं किया जा सकता है। स्क्रीनिंग में होने वाली लागत जीवन के लिए खतरनाक कैंसर से कम है।

* प्रोस्टेट कैंसर की पहचान अगर शुरूआत में हो जाती है तो इसके प्रबंधन में सर्जरी की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसका उपचार कीमो और रेडियोथेरेपी से हो जाती है। इन दोनों के उपचार में पिन पॉइंट परिशुद्धता के साथ लक्षण को हटाया जाता है और इसलिए इसमें कोई दर्द नहीं होता।

READ ALSO : Rice Face Pack will Work as Skin Whitening स्किन व्हाइटनिंग का काम करेगा चावल का फेस पैक

आहार Prostate Cancer is a Dangerous Disease

एक स्वस्थ आहार जिसमें साबुत अनाज, फलियां, टमाटर और उनके सक्रिय यौगिक लाइकोपीन, लहसुन, मशरूम, क्रैनबेरी जैसे फल और विटामिन डी जैसे पूरक आहार शामिल हैं, प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने या उपचार में सुधार के लिए फायदेमंद होता है।

READ ALSO : How To Make Sooji Dhokla Recipe At Home घर पर कैसे बनाएं सूजी ढोकला रेसिपी

पारिवारिक इतिहास Prostate Cancer is a Dangerous Disease

जिन पुरुषों के पिता, भाई या निकट संबंधियों में प्रोस्टेट कैंसर के मामले देखे जाते हैं, उनमें इसका खतरा अधिक होता है।

Prostate Cancer is a Dangerous Disease

READ ALSO : How to Make Health From Basi Roti बासी रोटी से कैसे बनेगी सेहत

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT