होम / UN General Assembly: पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गांधी का किया आह्वान, यूएनजीए अध्यक्ष का बयान -India News

UN General Assembly: पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गांधी का किया आह्वान, यूएनजीए अध्यक्ष का बयान -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 5, 2024, 1:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज), UN General Assembly: संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने हर साल 3 मई को मनाए जाने वाले विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सदस्य देशों से दुनिया भर में पत्रकारों और मीडिया कर्मियों की सुरक्षा के लिए अपने समर्पण को नवीनीकृत करने का आग्रह किया। महात्मा गांधी के शब्दों में प्रेस की स्वतंत्रता एक अनमोल विशेषाधिकार है, जिसे कोई भी देश नहीं छोड़ सकता। फ्रांसिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि #WorldPressFreedomDay पर, आइए दुनिया भर में पत्रकारों और मीडिया कर्मियों की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें। फ्रांसिस ने इस बात पर जोर दिया कि प्रेस की स्वतंत्रता पर हमले लोकतंत्र की नींव को कमजोर करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने क्या कहा?

डेनिस फ्रांसिस ने आज की दुनिया में स्वतंत्र मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, जहां गलत सूचना, दुष्प्रचार और पर्यावरणीय संकट महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा करते हैं। इन जटिल मुद्दों से निपटने और समाज को सूचित करने के लिए स्वतंत्र प्रेस की स्वतंत्रता, विशेषज्ञता और अखंडता पहले से कहीं अधिक आवश्यक है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष ने दुनिया भर में पत्रकारों और मीडियाकर्मियों के सामने बढ़ते खतरों पर गंभीर चिंता व्यक्त की। ये धमकियाँ अपहरण और यातना से लेकर मनमाने ढंग से हिरासत में रखने और यहां तक कि मौत तक होती हैं। चाहे वह युद्ध में हताहतों की संख्या हो या राज्य प्राधिकरण को जानबूझकर निशाना बनाने की घटना हो।

Afghan Diplomat Steps Down: मुंबई में अफगान महावाणिज्य दूत ने दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी करते पकड़ी गई -India News

पत्रकारों की सुरक्षा पर दिया जोर

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने कहा कि जैसा कि हम उन लोगों का सम्मान करते हैं जो इस दिन हमारी सेवा में आए पांचवें स्तंभ के सदस्य हैं। आइए हम सभी पत्रकारों और मीडिया कर्मियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हों। समावेशी मीडिया कवरेज को बढ़ावा देने, समाज को सूचित करने और शिक्षित करने के लिए एक सर्वोपरि दायित्व के रूप में। वर्तमान पर्यावरणीय मुद्दे। फ्रांसिस ने सदस्य देशों से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और पत्रकारों और मीडिया कर्मियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने और दण्ड से मुक्ति को समाप्त करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि गलत सूचना और दुष्प्रचार की व्यापक प्रवृत्ति से चिह्नित युग में, स्वतंत्र मीडिया की स्वतंत्रता, विशेषज्ञता और अखंडता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

CBSE Results 2024: जल्द जारी होंगे सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे, बोर्ड ने जारी किया डिजीलॉकर पिन -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

karnataka Rain: कर्नाटक में बिजली कटौती ने बढ़ाई अस्पतालों की परेशानी, टॉर्च की रोशनी में डॉक्टर इलाज करने को मजबूर -indianews
Silver Ring: पहनना चाहते है चांदी का छल्ला तो जान लें ज्योतिषी प्रभाव, इन नियमों का जरूर करें पालन
Viral Video: युवक के उपर से गुजरी SUV, फिर हुआ कुछ ऐसा, वीडियो वायरल-Indianews
Heatwave: लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत, प्रचंड गर्मी ने राजस्थान में 9 लोगों की ली जान-indianews
Petrol Diesel Prices: पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी, 24 मई को अपने शहर में जांचे रेट-Indianews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ कृष्ण प्रतिपदा तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल-Indianews
Prashant Kishor: ‘4 जून के लिए पानी तैयार रखें…’, प्रशांत किशोर ने चुनावी भविष्यवाणी पर आलोचकों पर साधा निशाना- Indianews
ADVERTISEMENT