होम / Symptoms Of Dehydration: गर्मी में हिहाइड्रेशन के कारण हो सकती है यह परेशानियां, जानिए इसके लक्षण

Symptoms Of Dehydration: गर्मी में हिहाइड्रेशन के कारण हो सकती है यह परेशानियां, जानिए इसके लक्षण

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 26, 2023, 12:09 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Symptoms Of Dehydration: गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन होने पर बार-बार प्यास लगती है। इस स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। गर्मियों में होने वाली एक आम समस्या है। डिहाइड्रेशन के कारण लूज मोशन, उल्टी और डायरिया तक हो जाता है। डिहाइड्रेशन होने पर शरीर कई तरह के संकेत देता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि शरीर में किन चीजों के कारण हाइड्रेशन कि समस्या हो सकती है।

थकान लगना

शरीर में पानी की कमी होने पर थकान महसूस होने लगती है। पानी की कमी होने पर थकान, सिर में दर्द, लो ब्लड प्रेशर घबराहट और ज्यादा नींद आने लगती है। यह दिहाड्रेशन के संकेत हैं। इस स्थिति में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

स्किन पर ड्राइनेस

बॉडी में पानी की कमी होने से स्किन में ड्राई होने लगती है। इसके कारण त्वचा पर खुजली, रैशेज और होंठों पर पपड़ियां जम जाती हैं। अगर आपको भी यह समस्या होती है तो भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

मुंह से दुर्गंध आना

शरीर में पानी कम होने पर मुंह से दुर्गंध आने लगती है। इस स्थिति में मुंह और गले में सूखापन आ जाता है, जिसके कारण सांस लेने में भी समस्या हो सकती है।

भूख-प्यास का बढ़ना

अगर आपकी भी अचानक भूख प्यास बढ़ गई है तो यह शरीर मे पानी की कमी के लक्षण हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन होने पर एक पानी पीने के बावजूद बार-बार प्यास लगती है। इसके अलावा भूख भी बढ़ जाती है। अचानक भूख का बढ़ना और लगातार प्यास लगना बॉडी में पानी की कमी का संकेत है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sam Pitrod: सैम पित्रोदा टिप्पणी पर मोदी के कटाक्ष के बाद कांग्रेस ने किया पलटवार, जानें क्या कहा-Indianews
एनिमल और पुष्पा के बाद अब इस फिल्म में काम करेंगी Rashmika Mandanna, नाडियाडवाला के साथ मिलाया हाथ -Indianews
Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश के बैतूल में फिर से होंगे मतदान, ईवीएम में आग लगने के बाद चुनाव आयोग ने दिया आदेश
‘भंडारा’ विवाद के बाद 74.61 लाख की गाड़ी में निकली Vada Pav Girl Chandrika, फोर्ड मस्टैंग में बेचे पाव -Indianews
Maharashtra HSC Results: आज जारी हो सकते हैं महराष्ट्र एचएससी के रिजल्ट्स, एक क्लिक में ऐसे देख सकेंगे परिणाम-Indianews
Nora Fatehi के महिलाओं के कमेंट पर भड़की Richa Chadha, कही ये बात -Indianews
Akash Anand: आखिरी सांस तक लड़ते रहेंगे..,मायावती के उत्तराधिकारी पद से हटाए जाने पर भतीजे आकाश आनंद ने फूंका बिगुल-Indianews
ADVERTISEMENT