होम / Assam Floods: असम के हालात पर अमित शाह ने CM से की बात, 1200 गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

Assam Floods: असम के हालात पर अमित शाह ने CM से की बात, 1200 गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 25, 2023, 1:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Assam Floods, दिल्ली: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से बात की और हर संभव (Assam Floods) सहायता का आश्वासन दिया। अमित शाह ने अपने ट्वीट भी किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार कठिन समय में असम के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है।

  • 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
  • NDRF की कई टीमें तैनात
  • हर संभव मदद का भरोसा

ट्वीट में लिखा “भारी बारिश के कारण, असम के कुछ हिस्सों में लोग बाढ़ ((Assam Floods) जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। मैंने सीएम श्री हिमंत बिस्वा जी से बात की है और हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। एनडीआरएफ की टीमें पहले से ही राहत और बचाव अभियान चला रही हैं और पर्याप्त बल स्टैंडबाय पर हैं। मोदी सरकार मजबूती से खड़ी है क्योंकि वह इस कठिन समय में हमेशा असम के लोगों के साथ रही है।”

सरमा ने धन्यवाद कहा

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, सीएम सरमा ने असम में बाढ़ की स्थिति के बारे में गृह मंत्री की सक्रिय प्रतिक्रिया और चिंताओं पर आभार व्यक्त किया। सरमा ने लिखा “असम में बाढ़ की स्थिति के संबंध में आपकी सक्रिय प्रतिक्रिया और चिंता के लिए माननीय गृह मंत्री का आभार। असम सरकार हाई अलर्ट पर है और प्रभावित व्यक्तियों को सभी सहायता प्रदान कर रही है। हम सभी मदद के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आभारी हैं।”

4 लाख लोग प्रभावित

इस बीच, असम में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है लेकिन असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, 15 जिलों में लगभग 4.01 लाख लोग अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं। एएसडीएमए की बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में नलबरी जिले में बाढ़ के पानी में डूबने से एक और व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे अब तक मरने वालों की संख्या 3 हो गई है।

बजाली में 2 लाख प्रभावित

अकेले बजाली जिले में लगभग 2.22 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, इसके बाद बारपेटा में 1.04 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, नलबाड़ी में 40668 लोग प्रभावित हुए हैं, लखीमपुर में 22060 लोग, दर्रांग में 8493 लोग, गोलपारा जिले में 4750 लोग प्रभावित हुए हैं।”

1,118 गांव में बाढ़ का पानी

बजाली, बक्सा, बारपेटा, चिरांग, दरांग, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलपारा, गोलाघाट, जोरहाट, कामरूप, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी और तामुलपुर जिलों के 42 राजस्व मंडलों के तहत 1,118 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। ब्रह्मपुत्र नदी का जल स्तर जोरहाट जिले के नेमाटीघाट और सोनितपुर जिले के तेजपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। बाढ़ प्रभावित जिलों में 8,469.56 हेक्टेयर फसल भूमि बाढ़ के पानी में डूब गई है।

101 राहत शिविर लगाए गए

जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित 14 जिलों में 101 राहत शिविर और 119 राहत वितरण केंद्र स्थापित किए हैं और इन राहत शिविरों में 81,352 लोगों ने शरण ली है। दूसरी ओर कई अन्य लोग अभी भी सड़कों, ऊंचे इलाकों और तटबंधों पर शरण ले रहे हैं। पिछले 24 घंटों में बाढ़ के पानी ने 4 तटबंधों को तोड़ दिया और 15 अन्य तटबंधों, 213 सड़कों, 14 पुल, कई कृषि बांधों, आंगनवाड़ी केंद्र स्कूल भवनों, सिंचाई नहरों और पुलियों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT