होम / Delhi News: मायापुरी में आम लोगों के लिए शुरू की गई वाटर ATM मशीन, जानिए किस तरह मिलेगा निशुल्क पीने का पानी..

Delhi News: मायापुरी में आम लोगों के लिए शुरू की गई वाटर ATM मशीन, जानिए किस तरह मिलेगा निशुल्क पीने का पानी..

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : July 24, 2023, 2:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Naveen Nishant, Delhi News: दिल्ली वासियों के लिए एक राहत भरी खबर है, दिल्ली के जिन इलाकों में अब तक पीने के पानी के लिए पाइप लाइन नहीं डाली गई है, उन इलाकों में दिल्ली सरकार वॉटर ATM प्लांट इंस्टॉल कर रही है ताकि लोगों को निशुल्क पीने का साफ पानी मिल सके।

मायापुरी से की गई शुरुआत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली के मायापुरी में बनाए गए वाटर ATM प्लांट का निरीक्षण किया। दिल्ली के शकूरबस्ती, कालकाजी और झाड़ोदा कला में ऐसे वाटर एटीएम प्लांट लगाए गए हैं जहां प्रति व्यक्ति को प्रतिदिन 20 लीटर पीने योग्य पानी निशुल्क मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली की लगभग 93 फ़ीसदी आबादी तक पाइप लाइन के जरिए पानी की आपूर्ति की जा रही है, कुछ ऐसे इलाके हैं जहां अभी तक पाइपलाइन नहीं डाली जा सकी है, ऐसे इलाकों में वाटर ATM प्लांट इंस्टॉल किए जाएंगे। इन प्लांट के जरिए प्रति व्यक्ति को प्रतिदिन 20 लीटर पीने का साफ पानी मिल सकेगा।

वितरित किए जा रहे हैं वाटर कार्ड

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने बताया कि मायापुरी इलाके में करीब 2000 वाटर कार्ड बांटे जा चुके हैं, वाटर कार्ड की मदद से ही लोगों को निशुल्क पीने का पानी मिल सकेगा। वाटर ATM प्लांट ठीक ATM मशीन की तरह काम करता है, पानी भरने के लिए पहले लोगों को अपना वाटर कार्ड मशीन के डिस्प्ले पर लगाना होगा, जिसके बाद मशीन यह पूछेगी कि आपको कितना पानी चाहिए, लोग अपनी जरूरत के हिसाब से यहां पानी भर सकते हैं। इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस मशीन से निकलने वाले पानी की क्वालिटी बाजार में मिलने वाले मिनरल वाटर से भी बढ़िया है।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT