होम / Electoral Bonds: क्या है यूनिक अल्फा-न्यूमेरिक नंबर? क्यों है यह जरूरी जिसे SC ने SBI से मांगा

Electoral Bonds: क्या है यूनिक अल्फा-न्यूमेरिक नंबर? क्यों है यह जरूरी जिसे SC ने SBI से मांगा

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 18, 2024, 3:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Electoral Bonds:  देश में चुनावी बांड (Electoral bonds) को लेकर काफी चर्चा है। सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को फटकार लगाई है। साथ ही चुनावी बांड से संबंधित सभी विवरणों का खुलासा करने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से साफ कर दिया गया कि वह चयनात्मक नहीं हो सकता है और उसे अपने पास मौजूद सभी विवरणों का खुलासा करना होगा। जिसमें अल्फा-न्यूमेरिक विशिष्ट नंबर भी शामिल हैं, जो लिंक का खुलासा करेंगे।

Also Read: राहुल गांधी की ‘शक्ति’ वाली टिप्पणी पर पीएम मोदी का पलटवार, कहा ‘मैं चुनौती स्वीकार करता हूं’

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड मामले में अपने फैसले में एसबीआई से बांड के सभी विवरण का खुलासा करने को कहा था और उसे इस पहलू पर अगले आदेश की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के पहले आदेश में SBI को सभी डिटेल्स को साक्षा करने को कहा गया था। जिसके बाद SBI ने डिटेल्स को 14 मार्च को अपलोड कर दिया। हालांकि उसमें अल्फा-न्यूमेरिक नंबरों का खुलासा नहीं किया गया। जिसके बाद 15 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने देश के सबसे बड़े बैंक को अपने निर्देशों के अनुपालन में अद्वितीय अल्फा-न्यूमेरिक नंबरों का खुलासा न करने का कारण बताने के लिए एक नोटिस जारी किया था।

Also Read: इंटरनेट के बिना भी भेज सकते हैं मेल, ऐसे करें अपने Mail को शेड्यूल

अल्फ़ान्यूमेरिक कोड क्या है

बता दें कि प्रत्येक बांड का एक अलग अल्फ़ान्यूमेरिक कोड दिया जाता है। जिसे एसबीआई ने रिलीज नहीं किया है। इस अलग अल्फ़ान्यूमेरिक कोड के माध्यम से संबंधित प्राप्तकर्ता पक्षों के साथ दाताओं के सहसंबंध भी जान पाएंगे। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वर्तमान में, एसबीआई ने चुनाव आयोग को दो साइलो में डेटा दिया है। पहला दानकर्ता जिन्होंने बांड खरीदे और दूसरा प्राप्तकर्ता जिन्होंने उन्हें भुनाया। हालांकि इसमें से लिंक गायब है।

Also Read: पीएम मोदी के कर्नाटक दौरे पर भड़के जयराम रमेश, कहा-जलसंकट से जूझ रहा कर्नाटक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
बेटी को पार्टियों के लिए बाहर ले जाना चाहते थे Shah Rukh, बॉयफ्रेंड को लेकर कही ये बात-Indianews
Rajasthan Kota: कोटा में नहीं थम आत्महत्या का सिलसिला, एक और छात्र ने लगाई फांसी-Indianews
ADVERTISEMENT