होम / First Underwater Metro: पीएम मोदी ने भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का किया अनावरण, जानें क्या है लागत और खासियत

First Underwater Metro: पीएम मोदी ने भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का किया अनावरण, जानें क्या है लागत और खासियत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 6, 2024, 12:15 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),First Underwater Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता को एक बड़ी सौगात देते हुए विभिन्न कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जिसमें सबसे खास रूप से देखा जाएं तो पीएम मोदी ने देश के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का उद्धघाटन किया है।

ये भी पढ़े:-Red Sea: अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को दिया करारा जवाब, लॉन्च की गई मिसाइल और ड्रोन को किया ध्वस्त

स्कूली बच्चों के साथ किया सफर

जानकारी के लिए बता दें कि, प्रधानमंत्री मोदी ने कोलकाता में बनी भारत की पहली अंडर-रिवर मेट्रो सुरंग का भी उद्घाटन किया, जिसमें उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ सफर भी किया। वहीं शहरी परिवहन को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रम में, पीएम मोदी ने कई प्रमुख मेट्रो और पूरे देश में तीव्र पारगमन परियोजनाएं, जो शहरी गतिशीलता और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक हैं, का उद्घाटन किया।

कोलकाता मेट्रो का विस्तार

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, पीएम मोदी के आद कोलकाता दौरे में मुख्य रूप से कोलकाता मेट्रो का विस्तार करना है जिसमें हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड शामिल है, में एक प्रमुख नदी के नीचे से गुजरने वाली भारत की पहली परिवहन सुरंग शामिल है, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करती है।

जानें खासियत

वहीं अब आपको इस खास मेट्रो के बारे में बतातें है। जो कि हुगली नदी के नीचे स्थित है कोलकाता और हावड़ा के जुड़वां शहरों को अलग करती है, यह उपलब्धि इंजीनियरिंग प्रतिभा के प्रमाण के रूप में खड़ी है। कोलकाता मेट्रो ने अप्रैल 2023 में एक मील का पत्थर छुआ जब इसके रेक ने भारत में पहली बार जल स्तर से 32 मीटर नीचे एक सुरंग के माध्यम से हुगली के तल के नीचे एक परीक्षण यात्रा पूरी की। शोधकर्ताओं के मुताबिक, लंदन की तर्ज पर अंडरवॉटर ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम का विचार सबसे पहले 1921 में अंग्रेजों ने रखा था।

ये भी पढ़े:-भारत और साउथ कोरिया इन क्षेत्रों में बढ़ा सकता है दोस्ती, JCM के बैठक में बोले S Jaishankar

पीएम मोदी की यात्रा के बारे में जानने के लिए 5 बिंदु

1. आज पीएम मोदी कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन का उद्घाटन करेंगे, जिसका एक हिस्सा हुगली नदी के नीचे चलता है.

2. वह पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक सार्वजनिक रैली को भी संबोधित करेंगे, जहां संदेशखाली स्थित है।

3. इसके अलावा, पीएम अन्य परियोजनाओं के अलावा कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे।

4. तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड में माजेरहाट मेट्रो स्टेशन है, जो एक वास्तुशिल्प चमत्कार है, जो रेलवे लाइनों, प्लेटफार्मों और एक नहर तक फैला एक ऊंचा स्टेशन है, जो शहरी गतिशीलता में सुधार के लिए अभिनव दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है।

5. पीएम मोदी कोलकाता के अलावा देशभर में कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाने के लिए तैयार हैं. पुणे मेट्रो का रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक विस्तार, कोच्चि मेट्रो रेल चरण I विस्तार एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक, आगरा मेट्रो का ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक और दिल्ली का दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड- मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर को आज हरी झंडी दिखाई जाएगी। वह पिंपरी चिंचवड़ मेट्रो-निगडी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना चरण 1 के विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे। वह रेल, सड़क और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित लगभग रु। बिहार में पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में 12,800 करोड़ रु.

कोलकाता में पीएम मोदी

इस बीच, पिछले हफ्ते, मोदी ने पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित किया, एक हुगली जिले के आरामबाग और नादिया जिले के कृष्णानगर में। उन्होंने संदेशखाली में “महिलाओं पर अत्याचार” को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार के खिलाफ बिना किसी रोक-टोक के हमला किया था और कहा था कि पूरा देश इस मुद्दे पर गुस्से से उबल रहा है, और लोगों से उनकी पार्टी की हार सुनिश्चित करने का आह्वान किया था।

ये भी पढ़े:-Courts To Votes: कोर्ट से वोट तक, जानिए अभिजीत गंगोपाध्याय और उनके विवाद के बारे में   

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
बेटी को पार्टियों के लिए बाहर ले जाना चाहते थे Shah Rukh, बॉयफ्रेंड को लेकर कही ये बात-Indianews
Rajasthan Kota: कोटा में नहीं थम आत्महत्या का सिलसिला, एक और छात्र ने लगाई फांसी-Indianews
ADVERTISEMENT