होम / Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा

Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 25, 2024, 2:23 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एससीपी) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) में बदलाव की समीक्षा और प्रस्ताव और अग्निपथ योजना को खत्म करने सहित कई वादों की घोषणा की गई।

वहीं इस विषय पर जानकारी देते हुे एनसीपी-एसपी नेता जयंत पाटिल ने कहा कि ”हम आज अपना घोषणापत्र जारी कर रहे हैं, घोषणापत्र में जो मुद्दे शामिल हैं, हमारे नेता इन मुद्दों को संसद में उठाएंगे…हमारा घोषणापत्र ‘शपथ पत्र’ है। महंगाई बढ़ रही है, किसानों की हालत खराब है और बेरोजगारी चरम पर है…पिछले दस वर्षों में एजेंसियों का दुरुपयोग और निजीकरण जैसे मुद्दे बढ़ रहे हैं। हम पहले ही इन सभी मुद्दों पर अपना रुख व्यक्त कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होने कहा कि, “हम एलपीजी गैस की कीमत, पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करेंगे… अगर हम सत्ता में आए तो सरकारी नौकरियों में खाली जगह भरेंगे… हम महिला आरक्षण पर भी काम करेंगे… सख्त कानून लाये जायेंगे महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए।

ये भी पढ़े:- अब अमेरिका को आंख दिखा रहा पाकिस्तान, क्या चेतावनी के बावजूद ईरान से व्यपार समझौते पड़ेगा भारी? -Indianews

आरक्षण को लेकर दावा

वहीं आरक्षण को लेकर घोषणा करते हुए पाटिल ने कहा कि, हम आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन की मांग करेंगे। हम सरकारी क्षेत्रों में अनुबंध श्रम पर प्रतिबंध लगाएंगे और अनुबंध श्रमिकों के लाभों की कानूनी रूप से रक्षा करेंगे।

घोषणा पत्र की खास बातें

1. ‘शपथनामा’ शीर्षक वाले अपने घोषणापत्र में, पार्टी ने कहा कि वह नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी), गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और अन्य कानूनों की समीक्षा करेगी और उनमें बदलाव का प्रस्ताव करेगी। संवैधानिक सिद्धांतों के साथ “विरोधाभासी”।

2. एनसीपी-एससीपी ने राज्य और स्थानीय सरकारों को सशक्त बनाने, बिजली वितरण की समीक्षा करने और संवैधानिक संशोधन लागू करने का भी वादा किया। “

3. लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में जाति जनगणना, अग्निपथ योजना को खत्म करने, महिलाओं के लिए सुरक्षा ऑडिट और उनसे संबंधित साइबर कानूनों को मजबूत करने का समर्थन किया गया है।

4,.शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी ने घोषणा की कि वह किसानों, युवाओं, महिलाओं, मजदूरों और जाति जनगणना से संबंधित मुद्दों पर सबसे पुरानी पार्टी के घोषणापत्र में उल्लिखित कांग्रेस की पांच “न्याय” (गारंटी) का समर्थन करती है।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: मतदान के दूसरे चरण में कौन-कौन सी लोकसभा सीट है सबसे खास, देखें लिस्ट-Indianews

5. जयंत पाटिल ने घोषणा की कि अगर एनसीपी-एससीपी को केंद्र में सत्ता में आने का मौका मिलता है, तो वह वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को “मानवीय चेहरा” देगी।

6. एनसीपी-एससीपी ने वादा किया कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतें ₹500 पर रखी जाएंगी और यदि आवश्यक हुआ तो सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी। पार्टी ने कहा, पेट्रोल, डीजल कर का पुनर्गठन किया जाएगा।

7. पार्टी के घोषणापत्र में रणनीतिक वैश्विक कूटनीति से संबंधित अपनी विदेश नीति, विश्व मंच पर भारत की भूमिका के अनुरूप साझेदारी को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा पर पार्टी के विचारों पर प्रकाश डाला गया।

8. एनसीपी (एसपी) ने घोषणापत्र में कहा, “हम न्यायिक सुधारों को भी प्राथमिकता देते हैं, न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करते हैं और न्यायपालिका के भीतर समावेशी प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करते हैं।”

9. एनसीपी-एससीपी ने कहा कि यह “सर्व-समावेशी” विकास और किफायती स्वास्थ्य और शिक्षा पर केंद्रित है।

10. पार्टी ने एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए कल्याणकारी उपायों पर भी प्रकाश डाला।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने जेपी नड्डा और अमित मालवीय के खिलाफ की चुनाव आयोग से शिकायत, लगाए ये गंभीर आरोप-Indianews
बेटे अकाय के आने के बाद पहली बार मैच में Anushka को देख Virat के रिएक्शन ने जीता दिल, देखें -Indianews
Border Security Forces: BSF जवानों का कारनामा, तरनतारन में हेरोइन के साथ चीन निर्मित ड्रोन बरामद 
Bones Strong: क्या आपको दिख रही है बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना तो आज से ही शरु करें ये योग आसन-Indianews
चमकीला का गाना विदा करो पर Imtiaz Ali ने किया खुलासा, एआर रहमान के बारे में कही ये बात -Indianews
Rajasthan Road Accident: सवाई माधोपुर में सड़क दुर्घटना, एक ही परिवार के छह लोगों की मौत; दो घायल- indianews
Lok Sabha Election: एनसीपी नेता योगानंद शास्त्री ने थामा कांग्रेस का दामन, दीपक बाबरिया ने किया स्वागात-Indianews
ADVERTISEMENT