होम / Lok Sabha Elections: कांग्रेस ने वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय पर खेला दाव, जानें कैसा है राजनीतिक इतिहास

Lok Sabha Elections: कांग्रेस ने वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय पर खेला दाव, जानें कैसा है राजनीतिक इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 24, 2024, 7:49 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Elections: देश में अगले महीने अप्रैल से शुरु होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर देश की सियासत में जबरदस्त गर्माहट है। जहां अब कांग्रेस ने पीएम मोदी के खिलाफ अपना दाव अपनाया है और अपनी चौथी सूची जारी की है। जिसमें पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से उम्मीदवार की घोषणा की है। जानकारी के लिए बता दें कि, पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रमुख अजय राय को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से मैदान में उतारा गया है।

ये भी पढ़े:-Delhi Government: केजरीवाल जेल से चलाएंगे सरकार! पंजाब के सीएम मान का दावा

अजय राय का राजनीतिक इतिहास

वहीं बात अगर कांग्रेस के वाराणसी में पीएम मोदी उम्मीदवार अजय राय के राजानीतिक जीवन की बात करें तो, राय ने अपने करियर की शुरुआत बीजेपी की छात्र शाखा एबीवीपी से की और 1996 से 2007 के बीच लगातार तीन बार बीजेपी के टिकट पर कोलासला निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधान सभा चुनाव जीते, जिसके बाद लोकसभा टिकट से इनकार किए जाने के बाद उन्होंने भगवा खेमा छोड़ दिया और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

2012 में कांग्रेस में हुए शामिल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पांच बार विधायक रहे राय ने 2012 में कांग्रेस में जाने का फैसला लिया, पिंडरा निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधानसभा चुनाव जीते। इसके साथ ही 2017 में, राय कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में पिंडरा से राज्य चुनाव हार गए। बता दें कि, राय ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से पीएम मोदी को चुनौती दी थी लेकिन दोनों बार हार गए। अगस्त 2023 में, उन्हें दलित नेता बृजलाल खाबरी की जगह उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (यूपीसीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest: केजरीवाल की गिरफ्तारी में आज दिल्लीभर में विरोध प्रदर्शन, मचाएंगे दहशत

लोकसभा चुनाव की तैयारी

अगर एक नजर इस लोकसभा चुनाव पर डाले तो, 543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव सात चरणों में होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून को समाप्त होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, 5वां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और आखिरी व 7वां चरण 1 जून को होगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
ADVERTISEMENT