Namo Bharat Train
Namo Bharat Train Noida Gurugram Corridor: नोएडा से गुरुग्राम जाने में लोगों को रोज़ाना डेढ़ से दो घंटे लगते हैं. पीक ऑवर में, ट्रैफ़िक जाम की स्थिति और भी बदतर हो जाती है, जिससे कई किलोमीटर लंबा जाम लग जाता है. मेट्रो का सफ़र भी कम समय लेने वाला नहीं है, लेकिन अब यह बीते ज़माने की बात हो जाएगी, क्योंकि अब दोनों शहरों के बीच बुलेट की रफ़्तार से रैपिड रेल सेवा चलेगी, जो आपको एक घंटे में गुड़गांव पहुँचा देगी.
‘अशोक चौधरी को लेकर जदयू…’, उपेंद्र कुशवाहा ने ऐसा क्या कह दिया? CM नीतीश पर बढ़ जाएगा दबाव!
नोएडा और गुरुग्राम के बीच नमो भारत ट्रेन कॉरिडोर बनाया जा रहा है. यह दिल्ली और मेरठ के बीच मौजूदा नमो भारत सेवा की तरह ही दोनों शहरों के बीच तेज़ गति की यात्रा प्रदान करेगा. दिल्ली-मेरठ नमो भारत ट्रेन कॉरिडोर की सफलता के बाद, सरकार एनसीआर में कई अन्य रूटों पर भी रैपिड रेल चलाने की तैयारी कर रही है. ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ने वाले नोएडा और गुरुग्राम के बीच 65 किलोमीटर लंबा नमो भारत कॉरिडोर प्रस्तावित है. इससे समय और पैसे की बचत होगी और ट्रैफ़िक जाम से भी राहत मिलेगी.
नमो भारत ट्रेन गुरुग्राम के इफको चौक से रवाना होगी और फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई स्टेशनों से होकर गुज़रेगी. इस रूट पर शुरुआत में छह प्रमुख स्टेशन होंगे: इफको चौक, गुरुग्राम का सेक्टर 54, फरीदाबाद का बाटा चौक, फरीदाबाद का सेक्टर 85-86, नोएडा का सेक्टर 142-168 और ग्रेटर नोएडा का सूरजपुर. भविष्य में इसे नोएडा एयरपोर्ट-गाजियाबाद कॉरिडोर से भी जोड़ने की योजना है। इन स्टेशनों का चयन बड़ी आबादी और व्यावसायिक क्षेत्रों को कवर करने के लिए किया गया है.
नोएडा से गुड़गांव तक नमो भारत ट्रेन कॉरिडोर की अनुमानित लागत लगभग ₹15,000 करोड़ है. इसकी डीपीआर तीन महीने में पूरी होने की उम्मीद है. दिल्ली-मेरठ रूट की तरह, यह परियोजना भी चरणों में पूरी होगी. हरियाणा सरकार ने मई 2025 में (गुरुग्राम-फरीदाबाद-नोएडा/ग्रेटर नोएडा) कॉरिडोर को मंजूरी दी थी। रूट का भू-सर्वेक्षण भी पूरा हो चुका है. डीपीआर उपलब्ध होने के बाद, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और केंद्र सरकारें व्यय और अन्य मुद्दों पर कार्य योजनाएँ तैयार करेंगी.
केंद्र सरकार हाई-स्पीड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई शहरों तक नमो भारत ट्रेन या रैपिड रेल कॉरिडोर का विस्तार करने की योजना बना रही है. कारों पर निर्भरता कम की जानी चाहिए और इन शहरों को बहु-परिवहन केंद्रों के रूप में विकसित किया जाना चाहिए. ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी, नोएडा हवाई अड्डा और कई विदेशी विश्वविद्यालयों के परिसर भी उत्तर प्रदेश में खुल रहे हैं. परिणामस्वरूप, सरकार का ध्यान परिवहन और कनेक्टिविटी पर केंद्रित है.
जिस तरह दिल्ली-मेरठ नमो भारत रैपिड रेल का किराया ₹150 से ₹225 तक है, उसी तरह नोएडा-गुरुग्राम नमो भारत कॉरिडोर का किराया भी लगभग ₹2 से ₹2.50 प्रति किलोमीटर रहने की उम्मीद है.
Harjit Kaur कौन हैं? अमेरिका ने की शर्मनाक हरकत; बेड़ियां डालकर भेजी गईं भारत
घर में ही कार्डियो एक्सरसाइज करके फिटनेस पर काम किया जा सकता है. कार्डियोवस्कुलर एंड्योरेंस…
Merry Christmas 2025 wishes: आज भगवान यीशु के जन्म के उपलक्ष्य में क्रिसमस मनाया जा…
Cricket Record: क्रिकेट के रिकॉर्ड अलग-अलग दौर से जुड़े हैं. कुछ टेस्ट क्रिकेट के सुनहरे…
NPS के नए नियमों से निवेशकों को बड़ी राहत मिली है। अब 80% तक लंपसम…
Ravi Shastri: रवि शास्त्री को इंग्लैंड का अगला हेड कोच बनाने की मांग की जा…
Lord Vishnu Statue Destroyed In Cambodia: भारत में इसका कड़ा विरोध हो रहा है तो थाईलैंड…