होम / नोएडा में प्रदूषण का स्तर गंभीर, प्रदूषण को कम करने के लिए उठाए जा रहे हैं मेजर प्रिकॉशन स्टेप

नोएडा में प्रदूषण का स्तर गंभीर, प्रदूषण को कम करने के लिए उठाए जा रहे हैं मेजर प्रिकॉशन स्टेप

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 5, 2022, 9:09 am IST

Pollution In Noida: बढ़ते वायू प्रदूषण ने आम जन का जीना मोहाल कर दिया है। स्थीती इतनी खराब हो गई है कि स्कुल तक बंद करने की नौबत आ गई है बता दें नोएडा (Noida) में प्रदूषण (Pollution) का स्तर गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. ऐसे में  प्रदूषण को कम करने के लिए मेजर प्रिकॉशन स्टेप उठाए जा रहे हैं. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने नोएडा में सभी कंस्ट्रक्शन पर बैन लगा दिया है. इसके अलावा एसेंशियल सर्विसेज में चल रही डीजल गाड़ियों को छोड़कर सभी तरह की डीजल गाड़ियों की नोएडा में एंट्री पर बैन लगा दिया गया है. जान लें कि इनमें सिर्फ उन्हीं डीजल गाड़ियों को छूट रहेगी जिनका इंजन यूरो सिक्स का होगा.

बता देें  नोएडा में सभी कंस्ट्रक्शन साइट पर काम को लेकर रोक लगा दी गई है. किसी तहर का कोई भी कंस्ट्रक्शन बिल्डर या अन्य कोई व्यक्ति नहीं कर पाएगा. अब जब तक एयर क्वालिटी इंडेक्स अपने सामान्य स्तर पर नहीं आता तब तक गौतम बुद्ध नगर में सभी तरीके के प्राइवेट और कमर्शियल कंस्ट्रक्शन साइट्स पर रोक लगा दी गई है. किसी को भी काम करने की इजाजत नहीं होगी. अगर कोई भी काम करता हुआ पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा.

इसके साथ-साथ यह भी आदेश जारी किया गया है कि डीजल इंजन वाली एसेंशियल सर्विसेज में चलने वाली गाड़ियों को छोड़कर सभी गाड़ियों के चलने पर बैन लगाया गया है. इनमें सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को छूट दी जाएगी जिनमें यूरो सिक्स का इंजन होगा.

जान लें कि ग्रेप-4 लागू होते ही कई तरह की पाबंदियां भी अब लागू हो चुकी हैं. कंस्ट्रक्शन व कूड़ा जलाने पर रोक लगा दिया गया है. बाहर खुले में कंस्ट्रक्शन संबंधी सामग्री को नहीं रखा जा सकता और अगर रखा भी जाएगा तो उसे पूरी तरीके से ढक कर रखा जाएगा.

इतना ही नहीं बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर नोएडा में स्कूलों को बंद कर दिया गया है. क्लास 1 से 8 तक की ऑनलाइन क्लास चल रही हैं. वहीं क्लास 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स को आउटडोर एक्टिविटीज को मना किया गया है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेप-4 लागू कर दिया गया है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT