होम / Ram Mandir: 28 साल बाद अयोध्या लौटे थे प्रधानमंत्री मोदी, भूमि पूजन में की थी शिरकत, जानिए उनके प्रतिज्ञा की कहानी

Ram Mandir: 28 साल बाद अयोध्या लौटे थे प्रधानमंत्री मोदी, भूमि पूजन में की थी शिरकत, जानिए उनके प्रतिज्ञा की कहानी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 22, 2024, 8:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir: 14 जनवरी 1992 का दिन, रामलला अभी भी बाबरी मस्जिद के अंदर थे; लेकिन फैजाबाद अदालत के आदेश के बाद ताला खोलने की अनुमति दी गई। इसके बाद अदालत के आदेश के बाद रामलला के दर्शन के लिए भक्तों को अनुमति दे दी गई। जब अयोध्या रामलला का ‘प्रकटोत्सव’ मना रहा था। इस दिन अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए भाजपा प्रमुख मुरली मनोहर जोशी आए। उस समय वें कन्याकुमारी से कश्मीर तक भाजपा की एकता यात्रा का नेतृत्व कर रहे थे। फोटोग्राफर राजेंद्र त्रिपाठी यह कहानी अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत करते हुए बताते हैं।

पत्रकार ने बताई कहानी

टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में राजेंद्र त्रिपाठी उस समय मुरली मनोहर जोशी जी की यात्रा को कवर रहे थे। जोशी की यात्रा को कवर करने वाले पत्रकार और प्रेस फोटोग्राफर त्रिपाठी अब याद करते हुए बताते हैं कि जब भाजपा प्रमुख यात्रा के अपने नियमित मार्ग से हटकर, दर्शन के बाद ‘राम जन्मभूमि’ से बाहर आए थे। उस दौरान यात्रा के संयोजक कुछ देर तक हाथ जोड़कर खड़े थे। “ऐसा लग रहा था जैसे वें कोई प्रतिज्ञा लेते हुए देवता के साथ बातचीत कर रहे थे,” तत्कालीन समय में ढांचे के पास राम जन्मभूमि स्टूडियो चलाने वाले राजेंद्र त्रिपाठी याद करते हुए बताते हैं कि प्रशासन द्वारा उन्हें वहां तस्वीरें खींचने के लिए अधिकृत किया गया था।

दर्शन के दौरान ली थी प्रतिज्ञा

त्रिपाठी और अन्य समाचार फोटोग्राफरों ने उनकी तस्वीर खींची, लेकिन 40 के दशक के बीच के इस कम प्रोफ़ाइल वाले दाढ़ी वाले व्यक्ति की पहचान नहीं कर सके। जब वह बाहर आये, तो शास्त्रियों ने उनसे उनके ‘विस्तारित दर्शन’ का कारण बताने को कहा। तब उन्होंने अनिच्छा से साझा किया कि वो अब तभी अयोध्या लौटेंगे जब राम मंदिर के निर्माण में सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

त्रिपाठी भी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित

फिर उन्होंने उनका नाम पूछा, गुजरात के नरेंद्र मोदी, वें दो साल से भी कम समय पहले एलके आडवाणी की ‘सोमनाथ से अयोध्या’ यात्रा पर भी उनके साथ गए थे।
छायाकार त्रिपाठी, जिन्हें मंदिर ट्रस्ट ने 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है और वहां मौजूद अन्य दो फोटो पत्रकारों का कहना है कि पीएम मोदी ने अपनी बात रखी और इंतजार किया। वह 28 साल बाद – अगस्त 2020 में – राम मंदिर का भूमि पूजन करने के लिए अयोध्या लौटे थे। वह प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ‘मुख्य यजमान’ के रूप में मंदिर शहर में फिर से वापस आएंगे।

कोई नहीं जानता था कि नरेंद्र मोदी कौन

“संयोग से, जोशी और मोदी 14 जनवरी, 1992 को अयोध्या पहुंचे – जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार राम लला के प्रकटोत्सव की वार्षिक वर्षगांठ थी (भगवान की मूर्ति पहली बार 23 दिसंबर, 1949 को जन्मभूमि स्थल पर दिखाई दी थी),” राजेंद्र सोनी ने याद किया। , जो उस समय एक हिंदी दैनिक के साथ काम करते थे। सोनी अब अयोध्या में दूरदर्शन/आकाशवाणी के लिए रिपोर्ट करते हैं।

वहां मौजूद एक अन्य प्रेस फोटोग्राफर, विपिन सिंह याद करते हैं, “तब कोई नहीं जानता था कि नरेंद्र मोदी कौन हैं।” त्रिपाठी ने कहा, “हममें से कई लोगों को पार्टी में उनके कद का एहसास तब हुआ जब उन्हें 2001 में गुजरात का सीएम नियुक्त किया गया।”

कुछ लोगों के सपने पूरे होते हैं, मोदी उनमें से एक

सोनी ने कहा, “कुछ ही लोग होते हैं जिनके सपने पूरे होते हैं और मोदी उनमें से एक हैं।”
“जब वह राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए अयोध्या लौटे, तो वह सिर्फ पीएम के रूप में नहीं आए थे, बल्कि एक भक्त के रूप में आए थे, जिन्होंने राम लला के मंदिर के लिए प्रतिज्ञा ली थी,” त्रिपाठी ने कहा, जिनके पास अब मंदिर शहर में एक फोटो स्टूडियो है। वह बाबरी विध्वंस मामले में भी गवाह थे, जिसकी जांच सीबीआई ने की थी।

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, कहा – उस पल का इंतजार

ILT20: पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर को लेकर कही बड़ी बात, कहा – शुक्र है, मैं इस युग में नहीं खेल रहा

Ram Mandir Inauguration: रामलला प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची महिला क्रिकेटर, कहा – लंबे समय से था इस अवसर का इंतजार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT