होम / Indian Navy: भारतीय नौसेना ने पोरबंदर में हजारों किलोग्राम ड्रग्स समेत चरस किया जब्त, अमित शाह ने दी प्रतिक्रिया

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने पोरबंदर में हजारों किलोग्राम ड्रग्स समेत चरस किया जब्त, अमित शाह ने दी प्रतिक्रिया

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 28, 2024, 12:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Indian Navy: एक संयुक्त अभियान में, भारतीय नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने गुजरात तट के पास एक ईरानी नाव से पांच विदेशियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 3,300 किलोग्राम नशीले पदार्थ जब्त किए हैं। एनसीबी ने बुधवार को कहा।

नौसेना, गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ता और एनसीबी का यह संयुक्त अभियान अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) से सटे अरब सागर में चलाया गया। जब्त की गई खेप में चरस, मेथमफेटामाइन और मॉर्फिन शामिल हैं, जो भारत में प्रतिबंधित हैं। अधिकारियों ने बताया कि जब्त की गई दवाओं में 3,089 किलोग्राम हशीश, 158 किलोग्राम ‘मेथामफेटामाइन’ और 25 किलोग्राम ‘मॉर्फिन’ शामिल है।

नौसेना ने चालक दल के सदस्यों को पकड़ा

उन्होंने बताया कि नौसेना ने मंगलवार को चालक दल के सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया, जिन्हें कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया। नौसेना के एक प्रवक्ता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया कि एक संदिग्ध नाव को ले जाते हुए पकड़ा गया। हाल के दिनों में पकड़ी गई ड्रग्स की यह सबसे बड़ी खेप है।

पोस्ट में कहा गया है, “निगरानी मिशन पर तैनात P81LRMR विमान को इसके बारे में जानकारी मिली और एनसीबी ने भी इसकी पुष्टि की, जिसके बाद मिशन में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत को संदिग्ध नाव को रोकने और पकड़ने के लिए डायवर्ट किया गया।”

पांच विदेशी नागरिक गिरफ्तार

नाव से गिरफ्तार किए गए पांचों लोगों के या तो ईरानी या पाकिस्तानी नागरिक होने का संदेह है। एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनके पास से राष्ट्रीयता का कोई दस्तावेज बरामद नहीं हुआ है।

अधिकारी ने प्रतिबंधित सामग्री की कीमत का खुलासा नहीं किया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक किलो चरस की कीमत 7 करोड़ रुपये है। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि राज्य तट के पास समुद्र में एक अभियान के दौरान एक नाव से चरस (हशीश) सहित बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थ जब्त किए गए।

3300 किलो ड्रग्स की बरामदगी पर बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), नौसेना और गुजरात पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में 3,132 किलोग्राम ड्रग्स की एक बड़ी खेप जब्त करने में सफलता हासिल की।

शाह ने कहा कि यह ऐतिहासिक सफलता देश को नशा मुक्त बनाने के प्रति मोदी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नशा मुक्त भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप, एजेंसियों ने दवाओं की एक बड़ी खेप जब्त करने में सफलता हासिल की है।

शाह ने कहा, “एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में 3,132 किलोग्राम ड्रग्स की एक बड़ी खेप जब्त की है। यह ऐतिहासिक सफलता हमारे देश को नशा मुक्त बनाने के प्रति हमारी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।” इस अवसर पर, मैं एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस को बधाई देता हूं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT