होम / अलर्ट! पाकिस्तान के इस होटल में न रुकें, अमेरिका ने अपने नागरिकों को किया आगाह

अलर्ट! पाकिस्तान के इस होटल में न रुकें, अमेरिका ने अपने नागरिकों को किया आगाह

Suman Saurabh • LAST UPDATED : December 26, 2022, 6:16 pm IST

(इंडिया न्यूज)  अमेरिकी खुफियां ऐजेंसी ने नागरिकों को पाकिस्तान स्थित इस्लामाबाद के मैरियट होटल में रुकने पर चेतावनी जारी की है। दूतावास के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान में अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाया जा सकता है। खासकर इस्लामाबाद स्थिति मैरियट होटल का जिक्र कर उसमें ठहरने से मना किया गया है।

अमेरिका की ओर से ये चेतावनी तहरीके तालिबान (टीटीपी) के ताज़ा हमले के बाद आई है। नवंबर महीने से ही टीटीपी की गतिविधियों में तेजी देखी गई है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय डेटा के मुताबिक, पाकिस्तान में अगस्त 2021 से 420 चरमपंथी हमले हुए हैं। इसमें से 141 हमलों की ज़िम्मेदारी टीटीपी ने ली है।  20 सितंबर 2008 को मैरियट होटल के सामने एक ट्रक में हुए धमाके में 54 लोगों की मौत हो गई थी।

कौन है तहरीके- तालिबान या पाकिस्तानी तालिबान

तहरीके- तालिबान या पाकिस्तानी तालिबान एक सक्रिय आंतकवादी संगठन है। तहरीके तालिबान ज्यादातर पूर्वी पाकिस्तान, अफगानिस्तान के सीमा से सटे इलाकों में सक्रिय है। तहरीके तालिबान लगातार लड़कियों की शिक्षा बंद करने के उद्देश्य से काम कर रहा है। तहरीके तालिबान का मकसद लड़कियों को शिक्षा  से वंचित रखना है। पाकिस्तानी एक्टिविस्ट व नोबेल प्राइज विजेता मलाला यूसूफजई पर भी तहरीके तालिबान ने ही हमला किया था क्योंकि वह लड़कियों के शिक्षा को लेकर अभियान चला रही थी। इसके अलावा पाकिस्तान के कई स्कूलों पर हमला करने का आरोप तहरीके तालिबान पर लगता रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT