होम / Britain: ब्रिटिश पीएम सुनक को सौंपे गए पत्र, भारत आने पर स्कॉटिश सिख व्यक्ति की रिहाई की उठी मांग

Britain: ब्रिटिश पीएम सुनक को सौंपे गए पत्र, भारत आने पर स्कॉटिश सिख व्यक्ति की रिहाई की उठी मांग

Shubham Pathak • LAST UPDATED : September 7, 2023, 5:34 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Britain: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आ रहे हैं। जिसको लेकर तैयारी तेज हो गई है। लेकिन सुनके के भारत आने से पहले एक खबर तुल में है कि, भारत आने से पहले करीब 100 क्रॉस पार्टी ब्रिटिश सांसदों के एक समूह ने पीएम सुनक को हस्ताक्षर किए गए पत्र सौंपे हैं। उस पत्र में सांसदों ने आग्रह किया है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के दौरान एक स्कॉटिश सिख व्यक्ति की रिहाई का मुद्दा उठाएं।

सवाल ये है कि, कौन है स्कॉटिश सिख

इस खबर के बाहर आते हीं कई सारी बातें सामने आने लगी है। जिसमें लोगों के मन में सबसे पहले ये सवाल उठ रहा है कि, आखिर कौन है ये स्कॉटिश सिख? तो आईए आपके इस सवाल का जवाब हम आपको बतातें है। मिली जानकारी के अनुसार बात करें तो, स्कॉटलैंड के डंबर्टन के रहने वाले ब्रिटिश नागरिक जगतार सिंह जोहल (36) को 2017 में भारत में गिरफ्तार कर लिया गया था। फिलहाल वह दिल्ली की एक जेल में बंद है।

ब्रिटेन में रह रहे उनके परिवार का आरोप है कि जोहल को जेल में यातनाएं दी जा रही हैं और उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने इसका खंडन किया है। भारतीय अधिकारियों का कहना है कि जोहल को गंभीर आरोपों के कारण गिरफ्तार किया गया है और इसलिए उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें, जोहल के खिलाफ हत्या की साजिश रचने के नौ आरोप हैं।

अब समझिए पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, डम्मबर्टन सांसद मार्टिन डॉचर्टी ने पत्र में लिखा है कि, ब्रिटिश नागरिक जोहल पांच वर्षों से भारत की जेल में बंद हैं। उसे मनमाने ढंग से हिरासत में रखा गया है। जोहल की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण अवसर है। पत्र में लिखा है कि हम आपसे आग्रह करते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह करें कि जगतार को नजरबंदी से रिहा किया जाए, जिससे वह अपने परिवार से मुलाकात कर सके। ब्रिटिश मानवाधिकार संगठन रिप्रिव भी जोहल के समर्थन में खड़ा है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT