होम / G-20 News: क्या है वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन? भारत की अगुवाई में कई देशों ने मिलकर किया लॉन्च

G-20 News: क्या है वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन? भारत की अगुवाई में कई देशों ने मिलकर किया लॉन्च

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2023, 10:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ स्थिरता और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में भारत की खोज में एक महत्वपूर्ण क्षण है। पीएम मोदी ने शनिवार को ‘एक्स’ पूर्व ट्विटर पर लिखा, “वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ स्थिरता और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण क्षण है। मैं इस गठबंधन में शामिल होने वाले सदस्य देशों को धन्यवाद देता हूं।”

पीएम मोदी ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी की उपस्थिति में वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ किया। वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत प्राथमिकताओं में से एक है।

मिलकर काम करेंगे

ब्राजील, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका, प्रमुख जैव ईंधन उत्पादकों और उपभोक्ताओं के रूप में, अन्य इच्छुक देशों के साथ वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन के विकास की दिशा में अगले कुछ महीनों के दौरान मिलकर काम करेंगे।

सहायता प्रदान करने पर जोर

इस गठबंधन का उद्देश्य परिवहन क्षेत्र सहित सहयोग को सुविधाजनक बनाना और टिकाऊ जैव ईंधन के उपयोग को तेज करना होगा। यह बाजारों को मजबूत करने, वैश्विक जैव ईंधन व्यापार को सुविधाजनक बनाने, ठोस नीति पाठ-साझाकरण विकसित करने और दुनिया भर में राष्ट्रीय जैव ईंधन कार्यक्रमों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने पर जोर देगा। यह पहले से लागू सर्वोत्तम प्रथाओं और सफलता के मामलों पर भी जोर देगा।

जीबीए एक सक्षम संगठन होगा

गठबंधन प्रासंगिक मौजूदा क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ-साथ बायोएनर्जी, बायोइकोनॉमी और ऊर्जा संक्रमण क्षेत्रों में अधिक व्यापक रूप से पहल के साथ काम करेगा और पूरक करेगा, जिसमें स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बायोफ्यूचर प्लेटफॉर्म, मिशन इनोवेशन बायोएनर्जी पहल और वैश्विक शामिल हैं। बायोएनर्जी पार्टनरशिप (जीबीईपी)। जीबीए एक सक्षम संगठन होगा जो प्रासंगिक उद्योग निकायों के सहयोग से सतत विमानन ईंधन (एसएएफ) व्यवसाय के लिए तकनीकी मानक निर्धारित करेगा।

तीन-श्रेणी की सदस्यता संरचना

गठबंधन में सदस्य देशों, साझेदार संगठनों और उद्योगों को एक साथ लाने वाली तीन-श्रेणी की सदस्यता संरचना होगी। गठबंधन टिकाऊ जैव ईंधन और जैव उत्पादों के विकास और तैनाती के लिए वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं की पहचान करके जैव ईंधन को त्वरित रूप से अपनाने के लिए वैश्विक सहयोग और सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करेगा। वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन के आरंभिक सदस्यों के रूप में उन्नीस देश भारत के साथ खड़े होने पर सहमत हुए।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT