होम / H1-B Visas: अमेरिका ने टाटा कंसल्टेंसी के खिलाफ लगाए गंभीर आरोप, जानें वजह

H1-B Visas: अमेरिका ने टाटा कंसल्टेंसी के खिलाफ लगाए गंभीर आरोप, जानें वजह

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 30, 2024, 1:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  H1-B Visas: अमेरिका के कर्मचारियों ने भारतीय कंपनी टीसीएस पर गंभीर आरोप लगाए हैं, चलिए आपको इस खबर में बताते हैं, क्या है पूरा मामला..

विदेशी श्रमिकों का आरोप

कुशल विदेशी श्रमिकों के लिए अमेरिकी वीजा कार्यक्रम पर चल रही बहस में अमेरिकी पेशेवरों के एक समूह ने भारत की मशहूर तकनीकी दिग्गज टाटा कंसल्टेंसी (टीसीएस) के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, श्रमिकों ने आरोप लगाया कि टीसीएस ने उन्हें अल्प सूचना देकर नौकरी से निकाल दिया और उनकी भूमिका एच-1बी वीजा पर भारतीय श्रमिकों को दे दी गई।

US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप बन रहे चिंता का विषय! हिंसा भड़काने की हो रही कोशिश

H-1बी वीजा की नियुक्ति

एच-1बी वीजा कार्यक्रम अमेरिकी कंपनियों को तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता वाले विशेष व्यवसायों में विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति देता है। अधिकतर एच-1बी वीजा धारकों को तीन से छह साल के लिए नियुक्त किया जाता है, अगर वे ग्रीन कार्ड प्रक्रिया के माध्यम से स्थायी निवासी का दर्जा चाहते हैं तो नवीनीकरण की संभावना है। समान रोजगार अवसर आयोग (ईईओसी) में दायर शिकायतों के अनुसार, कम से कम 22 अमेरिकी श्रमिकों का दावा है कि टीसीएस ने नस्ल और उम्र के आधार पर उनके साथ गैरकानूनी भेदभाव किया।

Pakistan Politics: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की निर्विरोध सदस्य बनी आसिफा भुट्टो, इस सीट से दाखिल किया था नामांकन

श्रमिकों के साथ हुआ भेदभाव

विभिन्न जातीय पृष्ठभूमि से आने वाले और 40 से 60 वर्ष की आयु के इन पूर्व कर्मचारियों का आरोप है कि टीसीएस ने अल्प सूचना पर उनका रोजगार समाप्त कर दिया और उनकी जगह एच-1बी वीजा पर कम वेतन वाले भारतीय प्रवासियों को ले लिया। डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट में कहा गया है, “हालांकि कंपनियां अक्सर छंटनी करती हैं जो अधिक वरिष्ठता वाले कर्मचारियों को प्रभावित करती हैं, अमेरिकी पेशेवरों का कहना है कि टीसीएस ने उम्र और नस्ल की संरक्षित विशेषताओं के आधार पर उन्हें निशाना बनाकर कानून तोड़ा है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रकार के भेदभाव से प्रभावित कर्मचारी पूरे अमेरिका में एक दर्जन से अधिक राज्यों में रहते हैं और उनके पास बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री सहित उन्नत डिग्री है। उनका आरोप है कि टीसीएस ने अमेरिका में उन भारतीय कामगारों के प्रति तरजीही व्यवहार दिखाया, जिनके पास पहले से ही एच-1बी वीजा था। टीसीएस ने आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि वह कभी भी गैरकानूनी भेदभाव में शामिल नहीं रही है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने डब्ल्यूएसजे को बताया, “टीसीएस के पास अमेरिका में समान अवसर नियोक्ता होने और अपने परिचालन में ईमानदारी के साथ काम करने का एक मजबूत रिकॉर्ड है।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT