होम / Indian Couple: भारतीय कपल को ब्रिटेन में 33 साल की जेल, जानिए क्या है पूरा मामला

Indian Couple: भारतीय कपल को ब्रिटेन में 33 साल की जेल, जानिए क्या है पूरा मामला

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 3, 2024, 2:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Indian Couple: ब्रिटेन की एक अदालत ने नशीली दवाओं की तस्करी के आरोप में एक भारतीय जोड़े को 33 साल जेल की सजा सुनाई है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) ने खुलासा किया कि आरती धीर और कवलजीत सिंह राजजादा ने ऑस्ट्रेलिया में 600 करोड़ रुपये मूल्य की 514 किलोग्राम कोकीन की तस्करी की। दोनों को 2021 में ब्रिटेन के हाउंस्लो शहर से गिरफ्तार किया गया था। दंपति पर अपने 11 वर्षीय सौतेले बेटे की हत्या का भी आरोप लगाया गया था। इसे लेकर भारत सरकार ने ब्रिटिश सरकार से दंपति के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था।

आरोपी के उपर हत्या का भी आरोप

बता दें कि, साल 2017 में उनके बेटे का शव सड़क किनारे मिला था। आरती और कवलजीत ने 2015 में गुजरात में गोपाल सेजानी को गोद लिया था। गोपाल अपनी बहन और पिता के साथ गांव में रहता था। दंपति ने गोपाल के पिता से वादा किया था कि वे उसे लंदन ले जाएंगे। हालांकि, 2017 में उनका अपहरण कर लिया गया था। 8 फरवरी, 2017 को उनका शव सड़क किनारे मिला था, जिस पर चाकू के घाव थे। भारतीय पुलिस ने दावा किया कि दोनों ने बीमा राशि के लिए बच्चे को गोद लिया था, उसके अपहरण और हत्या की साजिश रची।

कपल का इरादा ड्रग्स की तस्करी

भारत ने ब्रिटेन से आरती और कवलजीत के प्रत्यर्पण की मांग की थी। हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने 2019 में इस मांग को खारिज कर दिया। एनसीए के मुताबिक, आरती और कवलजीत ने 2015 में WeFly Freight Service नाम से एक कंपनी शुरू की थी। कंपनी कार्गो ट्रांसपोर्ट करती थी। हालाँकि, जोड़े का इरादा ड्रग्स की तस्करी करना था। वह टूलबॉक्स में ड्रग्स छुपाता था और कमर्शियल उड़ानों से दूसरे देशों में भेजता था।

टूलबॉक्स में छुपी थी दवाइयां

2021 में रूटीन जांच के दौरान जब इन बक्सों को खोला गया तो पुलिस को नशीली दवाएं मिलीं. बक्सों के अंदर ड्रग्स प्लास्टिक की थैलियों में थे और प्लास्टिक पर कवलजीत की उंगलियों के निशान पाए गए। इसके बाद आरती और कवलजीत को हाउंस्लो स्थित उनके घर से गिरफ्तार कर लिया गया। पुख्ता सबूतों न मिल पाने की वजह से यह जोड़ा पुलिस से बच निकला, लेकिन लगातार जांच के चलते पिछले साल फरवरी 2023 में दोनों को एक बार फिर गिरफ्तार कर लिया गया।

उड़ान सेवाओं में किया काम 

2019 से यह दंपत्ति ड्रग्स से भरी पेटियां ऑस्ट्रेलिया भेज रहा था। ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) के अनुसार, किसी भी संदेह से बचने के लिए कुछ बक्से खाली भेजे गए थे। ऑस्ट्रेलिया में नशीली दवाओं की तस्करी. एजेंसी को कोकीन से भरे 22 खाली बक्सों और 15 बक्सों की जानकारी मिली. एजेंसी के मुताबिक, आरती धीर और कवलजीत सिंह राजजादा हीथ्रो फ्लाइट सर्विसेज में काम करते थे, जो हवाई अड्डे पर कार्गो संचालन संभालती थी। कार्गो लोडिंग प्रक्रियाओं और हवाई अड्डे के प्रोटोकॉल के उनके ज्ञान ने उन्हें बिना पकड़े लंबे समय तक दवाओं की तस्करी करने में सक्षम बनाया।

77 लाख रुपये की नकद बरामदगी

मनी लॉन्ड्रिंग के भी आरोप लगे. 2021 में उनकी गिरफ्तारी के दौरान, पुलिस ने दंपति के घर से 5.26 लाख रुपये के सोने की परत वाले चांदी के बिस्कुट और लगभग 77 लाख रुपये नकद बरामद किए थे। एक भंडारण इकाई में 31.61 करोड़ रुपये की नकदी भी मिली. दंपति ने 8 करोड़ रुपये का फ्लैट और 65.33 लाख रुपये की कार खरीदी थी। उन्होंने 2019 से विभिन्न बैंकों में 7.79 करोड़ रुपये जमा किए हैं। इन लेनदेन के कारण दोनों पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया था।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT