होम / Joe Biden: अरब देश इजराइल को मान्यता देने के लिए तैयार! दो-राज्य समाधान पर भी बोले बाइडेन

Joe Biden: अरब देश इजराइल को मान्यता देने के लिए तैयार! दो-राज्य समाधान पर भी बोले बाइडेन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 30, 2024, 12:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को भविष्य में गाजा-पश्चात योजना और इज़राइल के साथ दो-राज्य समाधान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। यह बात न्यूयॉर्क के रेडियो सिटी म्यूजिक हॉल में सितारों से सजे धन संचयन में अपने साथी राष्ट्रपतियों के साथ चर्चा के दौरान सामने आईं है, जिसका उद्देश्य साल 2024 के आम चुनावों से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की एकता का प्रदर्शन करना था।

बाइडेन ने क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि, ”मैं अभी ब्योरा नहीं दूंगा। लेकिन देखिए, मैं सऊदी, मिस्र, जॉर्डन और कतर समेत अन्य अरब देशों के साथ काम कर रहा हूं। वे पहली बार इजरायल को पूरी तरह से मान्यता देने के लिए तैयार हैं. लेकिन इसके लिए होना चाहिए गाजा के संबंध में एक योजना। दो-राज्य समाधान होना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि यह आज हो, लेकिन इसमें कुछ प्रगति होनी चाहिए। मुझे लगता है कि हम यह कर सकते हैं।

RCB vs KKR: चीन्नास्वामी में कोलकाता का विजय रथ जारी, अपने ही घर में हारी बेंगलुरु

साल 2002 इस देश को मान्यता की हुई थी पेशकश 

बता दें कि, अरब देशों ने साल 2002 में इजराइल को मान्यता देने की पेशकश की थी। शर्त यह थी कि इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा को फिलिस्तीनी राज्य माना जाए और पूर्वी येरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी बनाया जाए। लेकिन तब इजराइल ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। इसमे सऊदी अरब समेत कई अरब देशों ने अभी तक इजराइल को एक देश के रूप में मान्यता नहीं दी है। इसलिए इजराइल इन देशों के साथ राजनयिक संबंध नहीं रखता है।

इसमे सऊदी का कहना है कि, वह इज़रायल के साथ रिश्ते सामान्य कर सकता है, लेकिन इसके लिए उसे 2002 के अरब शांति प्रस्ताव की शर्तें माननी होंगी। साल 2002 में यह निर्णय लिया गया कि इजराइल को उन सभी इलाकों से अपना कब्जा हटाना होगा, जिन पर उसने 1967 के युद्ध के दौरान कब्जा किया था। फ़िलिस्तीन को एक स्वतंत्र देश माना जाना चाहिए। पूर्वी येरुशलम को ही इसकी राजधानी मानना होगा. सभी अरब देश इन शर्तों पर सहमत हुए।

Pakistan Blast: पाकिस्तान पहुंचे आत्मघाती हमले की जांच करने चीनी जांचकर्ता, हमले में गई 5 नागरिकों की जान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कॉकटेल के लिए बेस्ट हैं Sara Ali Khan की ये काली साड़ी, कीमत कर देगी जेब में छेद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: ….आखिरकार गांधी परिवार ने अमेठी को छोड़ा
Jeevan Reddy: तेलंगाना कांग्रेस सांसद की बरबरता, बुजुर्ग महिला को लगाया थप्पड़; वीडियो वायरल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को ओडिशा में लगा बड़ा झटका, पुरी उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से किया इनकार-Indianews
Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews
राम गोपाल वर्मा की वजह से स्टार बने Hrithik Roshan! डायरेक्टर ने सुनाया अनसुना किस्सा -Indianews
Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल, नए लुकआउट नोटिस के बाद कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के घर पर जांच टीम- indianews
ADVERTISEMENT