होम / India–Russia:पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की फोन पर बात , इन मुद्दों पर हुई चर्चा

India–Russia:पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की फोन पर बात , इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 15, 2024, 7:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), India–Russia: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और “विभिन्न सकारात्मक विकास” पर चर्चा की। दोनों नेता अपनी टेलीफोन बातचीत के दौरान आगामी पहलों की योजना की रूपरेखा तैयार करने पर भी सहमत हुए।

राष्ट्रपति पुतिन के साथ अच्छी बातचीत हुई-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, “राष्ट्रपति पुतिन के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने अपनी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में विभिन्न सकारात्मक विकास पर चर्चा की और भविष्य की पहल के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर सहमति व्यक्त की।”

उन्होंने कहा, “हमने ब्रिक्स की रूस की अध्यक्षता सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का उपयोगी आदान-प्रदान किया।”

यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा 

पीएम मोदी और पुतिन ने अन्य बातों के अलावा यूक्रेन के आसपास की स्थिति पर भी चर्चा की। उन्होंने भारत में आगामी चुनावों और रूस में राष्ट्रपति चुनाव में एक-दूसरे की सफलता की भी कामना की।

रूसी मीडिया स्पुतनिक ने बताया कि “व्लादिमीर पुतिन और नरेंद्र मोदी ने पारस्परिक रूप से लाभप्रद द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने में रुचि व्यक्त की और रूस में आगामी राष्ट्रपति चुनावों और भारत में संसदीय चुनावों में एक-दूसरे की सफलता की कामना की।”

नेताओं ने रूसी सुदूर पूर्व में सहयोग के साथ-साथ व्यापार, अर्थशास्त्र, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, परिवहन और रसद सहित विभिन्न क्षेत्रों में रूस और भारत के बीच सहयोग की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

आखिरी बार अगस्त में हुई थी बातचीत 

आखिरी बार दोनों नेताओं के बीच पिछले साल अगस्त में फोन पर बातचीत हुई थी। पीएम मोदी ने अगस्त 2023 में पुतिन के साथ फोन पर बातचीत के दौरान अंतरिक्ष सहयोग, ब्रिक्स समूह के विस्तार और नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन सहित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

यह भी पढें:

IND vs AFG: टी20आई में 14 महीने बाद वापसी करने वाले विराट कोहली ने दिखाया अलग अंदाज, जानें पूरी कहानी

IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ इस खिलाड़ी ने हासिल किया बड़ा मुकाम, खास अंदाज में मनाया जश्न

IND vs AFG: दूसरे T20I मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT