होम / Putin China visit: चीन में पुतिन ने अमेरिका पर जमकर किया हमला, युक्रेन और फिलिस्तीन पर कही ये बात

Putin China visit: चीन में पुतिन ने अमेरिका पर जमकर किया हमला, युक्रेन और फिलिस्तीन पर कही ये बात

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 19, 2023, 9:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Putin China visit: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस वक्त चीन के दौरे पर है। यहां वो लगातार चीन के साथ मिलकर अमेरिका को घेरने की रणनीति बना रहा है। ऐसे में रुस के राष्ट्रपति ने अमेरिका को चेतावनी दी है। उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध पर कहा कि अमेरिका इसे लेकर गहराई तक उतरता जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को लंबी दूरी की ATACMS मिसाइलें देने की गलती कर रहा है।

बता दें कि मंगलवार को रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चीन की यात्रा में निकले थे। रूस-यूक्रेन युद्ध के बात पुतिन की ये पहली अधिकारीक यात्रा है। पुतिन ने चीन की यात्रा के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन में भाग लिया और अमेरिका पर जमकर निशाना साधा। संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को यूक्रेन के बारे में कुछ विस्तार से जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि बाहरी कारकों और सामान्य खतरों ने रूस-चीनी सहयोग को मजबूत करने में मदद की है।

अमेरिका ने कीव के संकट को बढ़ा दिया- पुतिन

पुतिन ने कहा कि आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम यूक्रेन को देकर अमेरिका ने कीव के संकट को और भी बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसा करना यह निश्चित रूप से यूक्रेन को नुकसान पहुंचाने वाला कदम है, ये एक अतिरिक्त खतरा पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि हम निश्चित रूप से इन हमलों को विफल करने में सक्षम होंगे, क्योंकि युद्ध तो युद्ध है।

पुतिन ने आगे कहा कि सबसे जरुरी बात ये है कि यह अमेरिका की एक और गलती है। उन्होंने कहा, ” यूक्रेन ने बार-बार वाशिंगटन से एटीएसीएमएस की मांग की थी, ताकि वह रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में आपूर्ति लाइनों, हवाई अड्डों और रेल नेटवर्क पर हमला करने और उन्हें बाधित करने में मदद कर सके। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस संघर्ष में अधिक से अधिक शामिल होता जा रहा है, किसी को यह नहीं कहना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका का इससे कोई लेना-देना नहीं ह

फिलिस्तीन पर कही ये बात

रूसी राष्ट्रपति ने इजरायल हमास युद्ध पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच हिंसा के विस्फोट के जवाब में भूमध्य सागर में 2 विमान वाहक भेजे थे। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों के साथ रूसी विमानों को काला सागर पर गश्त करने का आदेश दिया था। पुतिन ने कहा कि यह अच्छा है कि पश्चिम शांतिपूर्ण तरीकों से यूक्रेन संकट को हल करने की आवश्यकता के बारे में बात करना शुरू कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- PM Modi: पीएम मोदी की पहल, ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का करेंगे शुभारंभ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT