होम / Russia Presidential Election 2024: व्लादिमीर पुतिन फिर बनेंगे रूस के राष्‍ट्रपति? 5वीं बार लड़ेंगे चुनाव

Russia Presidential Election 2024: व्लादिमीर पुतिन फिर बनेंगे रूस के राष्‍ट्रपति? 5वीं बार लड़ेंगे चुनाव

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 8, 2023, 8:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Russia Presidential Election 2024: रूस में राष्‍ट्रपत‍ि पद के चुनाव की तारीख का ऐलाान कर दिया गया है। यह तारीख 17 मार्च, 2024 बताई जा रही है। जिसे लेकर मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (71) ने मैदान में उतरने का फैसला लिया है। राज्य मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन ने आज (शुक्रवार) अपनी उम्मीदवारी की घोषणा किया है। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी जीत लगभग तय बताई है। इसी के साथ पुतिन 5वीं बार चुनाव लड़ेंगे।

जनता का व्यापक समर्थन

लगभग 25 सालों तक सत्ता में रहने के बाद पुतिन को अभी भी जनता का व्यापक समर्थन प्राप्त है। यूक्रेन के साथ शुरू हुए युद्ध के बाद भी जनता का समर्थन है। इस युद्ध में हजारों देशवासियों की जान गई है। जून में एक नेता येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा किए गए एक अल्पकालिक विद्रोह ने व्यापक अटकलें लगाईं कि पुतिन अपनी पकड़ खो रहे हैं। हालांकि दो महीने बाद एक रहस्यमय विमान दुर्घटना में प्रिगोझिन की मौत ने इस विचार को मजबूत किया कि पूर्ण नियंत्रण में है।

सत्ता में बने रहने की पूरी कोशिश 

रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने क्रेमलिन पुरस्कार समारोह के दौरान 17 मार्च के राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने के अपने फैसले की घोषणा की। स्वतंत्र सर्वेक्षणकर्ता लेवाडा सेंटर के अनुसार, लगभग 80% आबादी उनके प्रदर्शन का अनुमोदन करती है। 71 वर्षीय पुतिन ने दो बार संविधान में संशोधन करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया है। जिससे की वह सैद्धांतिक रूप से 80 के दशक के मध्य तक सत्ता में बने रह सकें। वह पहले से ही सोवियत तानाशाह जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले क्रेमलिन नेता हैं।

संविधान में संसोधन

2008 में उन्होंने कार्यकाल की सीमा के कारण प्रधान मंत्री बनने के लिए पद छोड़ दिया। राष्ट्रपति पद के कार्यकाल को चार से बढ़ाकर छह साल कर दिया गया। जबकि तीन साल पहले उन्होंने संशोधनों के एक अन्य पैकेज में 2024 में शुरू होने वाले लगातार दो कार्यकालों की गिनती को रीसेट कर दिया। राजनीतिक विश्लेषक और फ्री यूनिवर्सिटी ऑफ रीगा, लातविया के प्रोफेसर दिमित्री ओरेश्किन ने इस साल एसोसिएटेड प्रेस को बताया, “वह सत्ता छोड़ने से डरते हैं।” कुछ विश्लेषकों की राय में, लोकप्रियता में गिरावट युद्ध का मुख्य कारण हो सकती है। जो पुतिन ने फरवरी 2022 में यूक्रेन में शुरू किया था।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT