होम / SCO Meeting आज समिट को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

SCO Meeting आज समिट को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

Vir Singh • LAST UPDATED : September 17, 2021, 3:43 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

SCO Meeting : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की वार्षिक शिखर बैठक को संबोधित करेंगे। यह बैठक तजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित किया जाा रह है और पीएम वर्चुअली इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। एससीओ परिषद के सदस्य देशों के प्रमुखों की 21वीं बैठक की अध्यक्षता ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी। इस बैठक में अफगानिस्तान संकट, आतंकवाद, क्षेत्रीय सुरक्षा, सहयोग एवं सम्पर्क सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी बैठक में शामिल होंगे। माना जा रहा है कि इमरान खान की मौजूदगी में ही मोदी आतंकवाद का मद्दा उठाएंगे और पाक की पोल खोलेंगे। पीएम मोदी भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। वहीं दुशांबे में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे। वह दुशांबे रवाना हो गए हैं। बता दें कि बैठक का महत्व इसलिये भी बढ़ जाता है क्योंकि संगठन इस वर्ष अपनी स्थापना की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। एससीओ की स्थापना 15 जून 2001 को हुई थी और भारत 2017 में इसका पूर्णकालिक सदस्य बना।

SCO Meeting शिखर बैठक के बाद सम्पर्क बैठक

शिखर बैठक के बाद सम्पर्क बैठक होगी। अफगानिस्तान के अलावा क्षेत्रीय सुरक्षा, सहयोग एवं सम्पर्क सहित अन्य मुद्दों पर इस दौरान चर्चा होगी । विदेश मंत्रालय के अनुसार, एससीओ की शिखर बैठक में सदस्य देशों के नेताओं के अलावा पर्यवेक्षक देश, संगठन के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद निरोधक ढांचे के कार्यकारी निदेशक, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति एवं अन्य आमंत्रित अतिथि शामिल होंगे। बागची ने बताया कि जयशंकर अपनी दुशांबे यात्रा के दौरान विभिन्न देशों के अपने समकक्षों के साथ चर्चा करेंगे। दुशांबे में इस बैठक में ईरान के भी हिस्सा लेने की संभावना है। इसके अलावा चीन के विदेश मंत्री वांग यी, रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के एससीओ बैठक के लिए दुशांबे आने की संभावना है।

Read More : 24 को पहली बार quad देशों की मेजबानी करेंगे बाइडेन, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

Read More : PM Modi Birthday : 20 दिन तक चलेगा राष्ट्रव्यापी सेवा एवं समर्पण अभियान

Contact Us : Facebook, Twitter

Tags:

PMSCOSpeech
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कोच्चि में FASTag से हो रहा लोगों के नुकसान! जानें पूरा मामला- indianews
Prachi Nigam: चाणक्य को भी उनके रंग रूप के लिए…, प्राची निगम ने ट्रोलर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब-Indianews
Lok Sabha Election: जेपी नड्डा ने इस मामले में ममता सरकार को घेरा, बंगाल में इतने सीटें जीतने का किया दावा-Indianews
Delhi Congress Chief Resigns: दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का इस्तीफा, पार्टी महासचिव के हस्तक्षेप का दिया हवाला- indianews
भंसाली के ‘स्वभावहीन’ होने के दावों पर Richa Chadha का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews
Karan Johar ने इंडस्ट्री के इन लोगों पर साधा निशाना, चुटकी लेते हुए लिखी ये बात-Indianews
ADVERTISEMENT