होम / Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम वार्ता फिर होगी शुरू, जानें वजह

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम वार्ता फिर होगी शुरू, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 31, 2024, 8:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), इजराइल और हमास के बीच रविवार को काहिरा में संघर्ष विराम वार्ता फिर से शुरू होगी। इसका उदेश्य गाजा पट्टी में लगभग छह महीने के युद्ध के बाद विराम लाने का नवीनतम प्रयास है। मिस्र के स्थानीय मीडिया ने शनिवार को एक सुरक्षा स्रोत का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी। वहीं, एक इजराइली अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इजराइल रविवार को काहिरा में एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा। हालाँकि, हमास के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि समूह पहले इजराइल के साथ अपनी वार्ता के नतीजे के बारे में काहिरा के मध्यस्थों से सुनने का इंतजार करेगा।

बता दें कि गाजा में फिलीस्तीनी आतंकवादी समूह द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए 130 बंधकों में से 40 की रिहाई के बदले में इजराइल के हमले को छह सप्ताह के लिए निलंबित करने पर कतर और मिस्र की मध्यस्थता से युद्धरत पक्षों ने बातचीत तेज कर दी है। हमास ने लड़ाई को ख़त्म करने और इज़रायली सेना की वापसी के लिए किसी भी समझौते पर बातचीत करने की कोशिश की है। इजराइल ने इसे खारिज करते हुए कहा है कि वह अंततः हमास के शासन और सैन्य क्षमताओं को खत्म करने के प्रयासों को फिर से शुरू करेगा।

यह भी पढ़ेंः- Australia Youth Curfew: ऑस्ट्रेलिया के इस शहर में लगाया गया है युवा कर्फ्यू, जानें इसके पिछे की ये खास वजह

हमास यह भी चाहता है कि युद्ध के पहले चरण के दौरान गाजा शहर और आसपास के इलाकों से दक्षिण की ओर भाग गए हजारों फिलिस्तीनियों को उत्तर में वापस जाने की अनुमति दी जाए। एक इज़रायली अधिकारी ने कहा कि उनका देश विस्थापितों में से केवल “कुछ” को वापस लाने की अनुमति देने पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, 7 अक्टूबर से गाजा पट्टी में इजरायल के सैन्य हमले में 32,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायली आंकड़ों के अनुसार, हमास के उग्रवादियों द्वारा सीमा पार कर दक्षिणी इजरायल में समुदायों पर हमला करने के बाद युद्ध छिड़ गया, जिसमें 1,200 लोगों की मौत हो गई और 253 बंधकों का अपहरण कर लिया गया।

इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पट्टी पर हवाई और जमीनी बमबारी जारी रखी, जिससे पिछले 24 घंटों में 82 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई, क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा शहर के मुख्य अल शिफा अस्पताल के आसपास लड़ाई जारी है।

यह भी पढ़ेंः- BSEB 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट की तारीख और समय घोषित, आज दोपहर 1:30 बजे आनन्द किशोर जारी करेंगे नतीजे

मंत्रालय ने कहा कि अस्पताल के नियंत्रण में इजरायली बलों ने मानव संसाधन विभाग में 107 मरीजों को कई दिनों तक पानी, बिजली या दवा के बिना बंद कर दिया था, और उन्हें निकालने के सभी कॉलों को अस्वीकार कर दिया था।

हमास और इस्लामिक जिहाद की सशस्त्र शाखाओं ने कहा कि उनके लड़ाके युद्ध से पहले गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल, चिकित्सा सुविधा के आसपास इजरायली बलों से लड़ते रहे, जो नवीनतम लड़ाई से पहले उत्तरी गाजा में आंशिक रूप से चालू होने वाली कुछ स्वास्थ्य सुविधाओं में से एक थी।

इज़रायली सेना ने कहा कि अल शिफ़ा में सक्रिय बलों ने चिकित्सा सुविधा की दो इमारतों के अंदर तीन सशस्त्र हमास कमांडरों को मार डाला। सेना ने कहा कि गतिविधि के दौरान सेना को स्नाइपर राइफलें, एके-47, मैगजीन और ग्रेनेड मिले।

इज़राइल ने कहा कि उसने अल शिफ़ा में अपने हमले के दौरान सैकड़ों हमास और इस्लामिक जिहाद बंदूकधारियों को मार डाला और हिरासत में लिया। हमास और चिकित्सा कर्मचारी चिकित्सा सुविधाओं के अंदर किसी भी सशस्त्र उपस्थिति से इनकार करते हैं, इज़राइल पर नागरिकों की हत्या और गिरफ्तार करने का आरोप लगाते हैं।

यह भी पढ़ेंः- Idli Love: इडली के लिए नहीं देखी होगी ऐसी दीवानगी, शख्स ने स्विगी से मंगा ली 7 लाख रुपये से अधिक की इडली

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT