होम / Ukraine-Russia Storm: यूक्रेन में तूफानी हवा ने मचाई तबाही, चार लोगों की हुई मौत

Ukraine-Russia Storm: यूक्रेन में तूफानी हवा ने मचाई तबाही, चार लोगों की हुई मौत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 28, 2023, 2:33 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Ukraine-Russia Storm: रूस और कब्जे वाले यूक्रेन में अभी कुदरत का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है। जहां तूफानी हवा के चलते लोंगो में डर का माहौल सा बन गया है। वहीं इसमें चौकाने वाली खबर ये है कि, इस तूफान के चलते लगभग दो मिलियन लोगों को सोमवार को बिजली के बिना छोड़ दिया गया, तूफानी हवाओं और भारी बारिश के कारण बिजली की लाइनें कट गईं और बड़े पैमाने पर बाढ़ आ गई।

चार लोगों की मौत की खबर

जानकारी के लिए बता दें कि, रूस के काला सागर तट के तटीय इलाकों में विशाल लहरें उठीं, क्योंकि कुछ स्थानों पर हवा की गति 140 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक हो गई। वहीं स्थानीय मीडिया ने कहा कि तूफान के दौरान कम से कम चार लोग मारे गए। जिसके बाद राज्य मीडिया की माने तो रूस के दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र में दो शव पाए गए, जबकि क्रीमिया और रूस के बीच केर्च जलडमरूमध्य में एक नाविक की मौत हो गई। क्षेत्र के रूसी-स्थापित गवर्नर सर्गेई अक्स्योनोव के सलाहकार ओलेग क्रायचकोव के अनुसार, रूसी-अधिकृत क्रीमिया प्रायद्वीप के दक्षिणी तट पर एक व्यक्ति भी मारा गया था। उन्होंने कहा, “वह आदमी लहरों को देखने के लिए बाहर गया और दुर्भाग्य से उसकी दुखद मृत्यु हो गई।”

क्या कहा कीव ने

कीव ने कहा कि यूक्रेन की मुख्य भूमि पर खराब मौसम के कारण 2,000 से अधिक कस्बों और गांवों में बिजली नहीं है, जो 25 सेंटीमीटर (10 इंच) तक बर्फबारी से प्रभावित है। यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने कहा, “कुल मिलाकर, 16 क्षेत्रों में 2,019 बस्तियां ग्रिड से कट गई हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, दक्षिणी शहर ओडेसा में, जो बार-बार रूसी हमलों का शिकार रहा है, अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बर्फ के कारण फंसे 1,624 लोगों की मदद की है। वहीं क्षेत्रीय अधिकारियों ने कहा कि, 72 किलोमीटर (44 मील) प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की रिपोर्ट के साथ तापमान शून्य से नीचे गिर गया है।

रूस उर्जा मंत्रालय का बयान

जानकारी के लिए बता दें कि, रूस के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि दागेस्तान, क्रास्नोडार और रोस्तोव के दक्षिणी रूसी क्षेत्रों के साथ-साथ डोनेट्स्क, लुगांस्क, खेरसॉन, ज़ापोरिज़िया और क्रीमिया के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में बिजली कटौती से “लगभग 1.9 मिलियन लोग” प्रभावित हुए। सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में से एक क्रीमिया में, अक्स्योनोव ने कहा कि बचावकर्मियों को अगले दो दिनों में बिजली बहाल होने की उम्मीद है। क्रीमिया के सांसद व्लादिमीर कोन्स्टेंटिनोव ने सरकारी टेलीविजन पर कहा कि प्रायद्वीप ने “आर्मगेडन” जैसे परिदृश्य का अनुभव किया है। उन्होंने कहा, “पुराने लोग इस तरह की हवा और लहरों को याद नहीं रख सकते।”

गवर्नर का बयान

वहीं इस मामले में शहर के मॉस्को में नियुक्त गवर्नर ने कहा कि तूफान के दौरान सेवस्तोपोल के एक्वेरियम में लगभग 500 समुद्री जानवर मारे गए, जिससे इसकी एक मंजिल में पानी भर गया। यूक्रेन की मुख्य भूमि और दक्षिणी रूस पर परिवहन भी प्रभावित हुआ। रेल पटरियाँ समुद्र में गिर जाने के कारण रूस के काला सागर तट पर ट्रेन यातायात बाधित हो गया, जबकि नोवोरोस्सिय्स्क बंदरगाह पर तेल लोडिंग रोक दी गई।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT