होम / UN Human Rights Council: भारत ने पाकिस्तान को दिखाया आईना, लगाए गए आरोपों को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

UN Human Rights Council: भारत ने पाकिस्तान को दिखाया आईना, लगाए गए आरोपों को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 29, 2024, 9:10 am IST

India News(इंडिया न्यूज),UN Human Rights Council: भारत और पाकिस्तान के बीच के विवाद से पूरी दुनिया वाकिफ है। जिसके बाद एक बार फिर भारत और पाकिस्तान का टकराव यूएन के मानवाधिकार परिषद के 55वें नियमित सत्र में हुआ। जहां भारत ने पाकिस्तान के आरोपों का दृढ़ता से खंडन करते हुए और मानवाधिकारों पर इस्लामाबाद के ट्रैक रिकॉर्ड पर अपनी चिंताओं को उजागर किया। इसके साथ ही पाकिस्तान को अपने ‘जवाब देने के अधिकार’ का प्रयोग करते हुए भारत की प्रथम सचिव अनुपमा सिंह ने पाकिस्तान द्वारा लगाए गए “भारत के बारे में सरासर झूठे आरोप” का खंडन किया।

ये भी पढ़े:-London Court: लंदन की कोर्ट से प्रिंस हैरी को लगा झटका, ब्रिटिश सरकार के खिलाफ मुकदमे में मिला हार

पाकिस्तान को दिखाया आईना

भारत का पक्ष रखते हुए अनुपमा सिंह ने कहा कि, पाकिस्तान द्वारा भारत के व्यापक संदर्भों के संबंध में, हम ध्यान देते हैं कि परिषद के मंच का एक बार फिर से भारत के खिलाफ स्पष्ट रूप से झूठे आरोप लगाने के लिए दुरुपयोग किया जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके साथ ही सिंह ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर भारत के रुख को दोहराते हुए स्पष्ट रूप से कहा कि, यह भारत का अभिन्न अंग है और इस क्षेत्र में उठाए गए कोई भी कदम आंतरिक मामले हैं।

ये भी पढ़े:-Shehbaz Sharif: शहबाज शरीफ हुए पीएम पद के लिए नामित, पीएमएल-एन का बड़ा ऐलान

आंतरिक मामले में बोलने का हक नहीं- सिंह

अनुपमा सिंह ने जम्मू-कश्मीर को लेकर कहा कि,”जम्मू और कश्मीर और लद्दाख का संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में सामाजिक-आर्थिक विकास और सुशासन सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए संवैधानिक उपाय आंतरिक मामले हैं। पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है। इसके साथ ही पाकिस्तान को तीखी फटकार लगाते हुए सिंह ने कहा कि, अल्पसंख्यकों के खिलाफ उत्पीड़न की घटनाओं को उजागर किया गया, जैसे कि 2023 में जरनवाला शहर में ईसाई समुदाय पर क्रूर हमले। उन्होंने इसके विपरीत, यूएनएससी-स्वीकृत आतंकवादियों के लिए पाकिस्तान के समर्थन पर भी ध्यान आकर्षित किया। यह भारत के बहुलवादी लोकाचार और लोकतांत्रिक साख के साथ है।

ये भी पढ़े:-Application For Public Posts: दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरी देने से इनकार करना भेदभाव नहीं, SC…

आतंकवाद पर पाकिस्तान का घेराव

अपने भाषण के दौरान अनुपमा सिंह ने आतंकवाद, आर्थिक संघर्ष और अपने लोगों के हितों की सेवा करने में विफलता में पाकिस्तान की भागीदारी का हवाला देते हुए पाकिस्तान की विश्वसनीयता को खारिज करते हुए निष्कर्ष निकालते हुए आगे कहा कि, “हम उस देश पर और अधिक ध्यान नहीं दे सकते जो लाल रंग में डूबा हुआ बोलता है – दुनिया भर में प्रायोजित आतंकवाद से रक्तपात का लाल; उसकी ऋण-ग्रस्त राष्ट्रीय बैलेंस शीट का लाल; और शर्म का लाल। अपने ही लोगों को लगता है कि उनकी सरकार उनके वास्तविक हितों को पूरा करने में विफल रही है। बता दें कि, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का 55वां नियमित सत्र 26 फरवरी से 5 अप्रैल तक हो रहा है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थी विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
UP Crime: देवर ने किया रेप, पति ने कहा अब तुम मेरी भाभी हो; भाई के साथ मिल पत्नी की हत्या की कोशिश- indianews
जापान में Rakshit Shetty के फैंस के लिए खुशखबरी, इस दिन रिलीज़ होगी 777 Charlie -Indianews
Irrfan Khan की बरसी से कुछ दिन पहले भावुक हुए बाबिल खान, पोस्ट में लिखी ये बात -Indianews
Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में गोलीबारी, एक ग्राम रक्षा गार्ड घायल- indianews
ADVERTISEMENT