होम / UN special envoy for Syria: सीरियाई शांति वार्ता के लिए निमंत्रण जारी, अप्रैल में जिनेवा में होगी बैठक

UN special envoy for Syria: सीरियाई शांति वार्ता के लिए निमंत्रण जारी, अप्रैल में जिनेवा में होगी बैठक

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 29, 2024, 4:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), UN special envoy for Syria: सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने मंगलवार को अप्रैल के अंत में जिनेवा में नौवें दौर की शांति वार्ता के लिए औपचारिक निमंत्रण भेजा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सत्र में बोलते हुए गीर पेडर्सन ने कहा कि सीरियाई नेतृत्व वाली संयुक्त राष्ट्र की सुविधा वाली वार्ता के लिए पिछला निमंत्रण नहीं हुआ क्योंकि “रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने इस महीने पुष्टि की कि रूस अब स्विट्जरलैंड पर विचार नहीं करता है। परिणामस्वरूप सीरियाई सरकार ने जिनेवा को स्वीकार नहीं किया।”

Also Read: लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी, पीएम मोदी का तमिलनाडु से लेकर ओडिशा तक दौरा तय

अंतरराष्ट्रीय हितधारकों से आग्रह

उन्होंने कहा, “मैं आज अप्रैल के अंत में जिनेवा में होने वाले नौवें दौर के लिए औपचारिक निमंत्रण जारी कर रहा हूं। संयुक्त राष्ट्र की कार्रवाइयों का समर्थन करने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय हितधारकों से आग्रह करता हूं। पेडरसन ने उनसे “उस स्थान के संबंध में हस्तक्षेप करने से बचने का भी आह्वान किया। जिस पर सीरियाई पार्टियों ने स्वयं औपचारिक रूप से सहमति व्यक्त की थी।” बता दें कि सीरियाई गृह युद्ध 2011 में शुरू हुआ था। जब बशर अल-असद शासन ने लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की। संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के अनुसार, अब तक सैकड़ों हजारों लोग मारे जा चुके हैं और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं।

Also Read: लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी अब्दुल करीम टुंडा बरी, सिलसिलेवार विस्फोट से जुड़ा था मामला

युद्धविराम को रोकने की जरुरत

पेडर्सन ने क्षेत्र में बढ़ते तनाव पर भी चिंता व्यक्त की। इसे लेकर कहा कि इसे “तत्काल कम करने की जरूरत है। गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम को रोकना चाहिए।” उन्होंने आगे “संकल्प 2254 के अनुरूप एक राष्ट्रव्यापी युद्धविराम की दिशा में मौजूदा युद्धविराम व्यवस्था पर निर्माण करते हुए, सीरिया के अंदर तत्काल तनाव कम करने” का आग्रह किया। जो सीरिया में संघर्ष विराम और राजनीतिक समाधान का आह्वान करता है। उन्होंने कहा, “नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा की जानी चाहिए।”

Also Read:  एयर इंडिया पर लगा 30 लाख का जुर्माना, दिव्यांग यात्री को नहीं दिया व्हीलचेयर 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT